अमेरिका में आसान नहीं ट्रंप की राह, राष्ट्रपति बनने के बाद हुए दर्ज़ 52 मुकदमे

अमेरिका में आसान नहीं ट्रंप की राह, राष्ट्रपति बनने के बाद हुए दर्ज़  52 मुकदमेडोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति।

वाशिंगटन (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पदभार संभालने के बाद से करीब 52 मुकदमों में उन्हें नामजद किया गया है। एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अदालतों के प्रशासनिक कार्यालय के अनुसार 20 जनवरी को पद एवं गोपनीयता की शपथ लेने के बाद से ट्रंप का नाम 17 अलग-अलग राज्यों में दायर किए गए 52 संघीय मुकदमों में है। ट्रंप की तुलना में बराक ओबामा को केवल तीन और जार्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन को चार-चार मुकदमों में 20 जनवरी से 1 फरवरी के बीच नामजद किया गया था।

ट्रंप के दो विवादास्पद कार्यकारी आदेशों, जिसमें मुस्लिम बहुल देशों से आने वाले अप्रवासियों या अप्रवासियों के अमेरिका में अवैध रूप से आव्रजन पर ध्यान केंद्रित किया गया है, को लेकर उन्हें कानूनी चुनौतियों की एक लहर का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही ट्रंप के व्यवसाय के राष्ट्रपति पद के साथ द्वन्द्व एवं हितों के टकराव को लेकर भी उन पर कई मुकदमे किए गए हैं। अन्य मुकदमों में यह कहा गया है कि ट्रंप के व्यापारिक कैरियर को देखते हुए उनके राष्ट्रपति बनने से अमेरिका के राष्ट्रीय हित प्रभावित हो रहे हैं।

ट्रंप ने राष्ट्रपति के तौर 20 जनवरी को शपथ लिया था। इसके दो सप्ताह के भीतर पब्लिक पॉलिसी पोलिंग की ओर से कराए गए ताजा सर्वेक्षण में 10 में से चार पंजीकृत मतदाताओं ने राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग को समर्थन देने की बात कही। एक सप्ताह पहले ऐसे ही एक सर्वेक्षण में 35 फीसदी लोगों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को समर्थन देने की बात कही थी।

चालीस फीसदी लोग ट्रंप पर महाभियोग के पक्ष में

वाशिंगटन (आईएएनएस)। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा। ट्रंप के खिलाफ नाराजगी का आलम यह है कि उनके पदभार संभालने के दो सप्ताह के भीतर 40 फीसदी लोग उनके खिलाफ महाभियोग चलाए जाने के पक्ष में हैं। ट्रंप ने राष्ट्रपति के तौर 20 जनवरी को शपथ लिया था। इसके दो सप्ताह के भीतर पब्लिक पॉलिसी पोलिंग की ओर से कराए गए ताजा सर्वेक्षण में 10 में से चार पंजीकृत मतदाताओं ने राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग को समर्थन देने की बात कही। एक सप्ताह पहले ऐसे ही एक सर्वेक्षण में 35 फीसदी लोगों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग को समर्थन देने की बात कही थी।

Share it
Share it
Share it
Top