अफगानिस्तान में अल-कायदा के वरिष्ठ नेता पर निशाना साधकर किए गये ड्रोन हमले 

अफगानिस्तान में अल-कायदा के वरिष्ठ नेता पर निशाना साधकर किए गये ड्रोन हमले प्रतीकात्मक फोटो

अमेरिकी सेना के विमान से (एएफपी)। अमेरिकी ड्रोनों ने रविवार को उत्तरपूर्वी अफगानिस्तान में अल-कायदा के एक वरिष्ठ नेता और उसके सहायक पर निशाना साधकर हमले किये। यह जानकारी अमेरिकी सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। अधिकारी ने बताया कि ड्रोन हमले कुनार प्रांत में अलकायदा के उत्तरपूर्वी अफगानिस्तान के सैन्य प्रमुख फारुक अल-कतानी एवं उसके सहायक बिलाल अल-मुतायबी पर किये गये।

अमेरिकी सेना का मानना है कि ये दोनों मारे गए हैं, लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि हमला सफल रहा। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘हम आत्मविश्वास से भरा महसूस कर रहे हैं। पेंटागन को कई वर्षों से कतानी की तलाश थी।

सैन्य अधिकारियों की इन पर वर्ष 2012 में भी नजर थी और उस समय हमले की तैयारी भी कर ली गई थी, लेकिन आम नागरिकों को नुकसान पहुंचने की आशंका के कारण आखिरी वक्त पर मिशन को रोक दिया था। अधिकारी ने बताया कि कतानी और उसका सहायक कुनार के गाजी अबाद जिले में हिलगल गाँव में थे। वे दोनों कुछ सौ मीटर की दूरी पर दो अलग-अलग इमारतों में थे और उन पर विभिन्न ड्रोनों ने तकरीबन एक साथ हमला किया।

प्रांतीय प्रवक्ता अब्दुल गनी मोसामेम ने बताया कि कम से कम 15 आतंकी मारे गए हैं, जिनमें दो अरब से हैं। उन्होंने कहा कि मरने वालों में कई पाकिस्तानी तालिबान लड़ाके भी शामिल हैं। प्रांत के एक अफगानी खुफिया अधिकारी ने भी पुष्टि की है कि हमले में दो अरबी मारे गए हैं। कतानी और मुतायबी, कुनार में अलकायदा के वरिष्ठ कमांडर थे और अलकायदा के लिए स्थानीय युवाओं की भर्ती में सक्रिय रुप से शामिल थे।

Share it
Share it
Share it
Top