भोजन के पोषक तत्वों के बारे में बताएगा ऐप 

भोजन के पोषक तत्वों के बारे में बताएगा  ऐप तीन महीने में तैयार होगा ऐप।

हैदराबाद (भाषा)। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन के निदेशक टी लोंगवा ने आज यहां कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही एक मोबाइल ऐप पेश करेगा, जिसमें विभिन्न भारतीय खाद्य वस्तुओं के पोषक मूल्य के बारे में जानकारी होगी।

इस ऐप को भारतीय फूड कॉम्पोजिशन टेबल (आईएफसीटी), 2017 के आंकड़ों का इस्तेमाल करते हुए विकसित किया जा रहा है जिसे हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने जारी किया है।

लोंगवा ने यहां बताया, ‘‘सभी उपभोक्ताओं को इसके लिए खाद्य वस्तु का नाम और उसकी मात्रा डालनी होगी। इसके बाद ऐप बताएगा कि उसमें कितनी कैलोरी ऊर्जा है। ऐप करीब तीन महीने में तैयार हो जाएगा।'' उन्होंने बताया कि आईएफसीटी 2017 रिपोर्ट 528 मुख्य खाद्य वस्तुओं की 151 खाद्य संघटकों की पोषण सूचना देगा।

देश के छह भोगौलिक क्षेत्रों से नमूने एकत्र करके आंकड़े जुटाए गए हैं । उन्होंने बताया कि यह ऐप न सिर्फ भोजना के नियमित पोषक तत्वों के बारे में जानकारी देगा, यह विभिन्न तरह के जैव सक्रिय पदार्थों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा। पौधे से तैयार खाद्य उत्पाद में विटामिन डी 2 की मौजूदगी का जिक्र यहां दुनिया में पहली बार किया गया है। यह रिपोर्ट नीति निर्माताओं के लिए महत्वपूर्ण है।

Share it
Top