छात्रों की हाजिरी दर्ज करने के लिए डीयू लाएगा एक नई एप्प

छात्रों की हाजिरी दर्ज करने के लिए डीयू लाएगा एक नई एप्पविश्वविद्यालय ने पिछले साल सात सदस्यों की एक समिति का गठन किया था जो जवाबदेही और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल एप्प पर काम कर रही है।

नई दिल्ली (भाषा)। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के बाद अब छात्रों की हाजिरी को चिह्न्ति करने और उनपर नजर रखने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाएगा, इसके लिए विश्वविद्यालय एक मोबाइल एप्प लॉन्च करने जा रहा है।

विश्वविद्यालय ने पिछले साल सात सदस्यों की एक समिति का गठन किया था जो जवाबदेही और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल एप्प पर काम कर रही है। ल्ली विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘परियोजना पर करीब छह माह से काम चल रहा है और एप्प अगले माह लॉन्च की जा सकती है। यह शिक्षकों को प्रतिदिन कक्षाओं में हाजिरी दर्ज करने में मदद करेगी और छात्रों का हाजिरी प्रतिशत भी दिखाएगी। ऐसे में उपस्थिति कम होने पर छात्रों को पहले सूचित किए जाने में मदद मिलेगी।''

फिलहाल शिक्षक हाजिरी को रजिस्टर में दर्ज करते हैं। हालांकि हिंदू, जाकिर हुसैन कॉलेज, मिरांडा हाउस आईपी कॉलेज फॉर वुमन जैसे कुछ कॉलेज हर महीने छात्रों की हाजिरी अपनी वेबसाइट पर भी डालते हैं।

अधिकारी ने बताया, ‘‘एप्प आने के बाद शिक्षक इस पर रोजाना की हाजिरी डालेंगे। हाजिरी संबंधी जानकारी छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है विशेषकर परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी करते समय।'' उन्होंने कहा, ‘‘छात्रों की शिकायत रहती है कि शिक्षकों ने हाजिरी सही दर्ज नहीं की है।'' विश्वविद्यालय से संबद्ध 68 कॉलेजों के सभी विभागों और संकाय सदस्यों के लिए यह एक केंद्रीकृत एप्प होगी।

कुछ वर्षों तक परीक्षण करने के बाद विश्वविद्यालय ने पिछले साल स्नातक प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी थी और साथ ही मार्कशीट का डिजिटलीकरण भी किया गया।

Share it
Top