अजरबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव ने पत्नी महरिबान अलीयेव को देश का उपराष्ट्रपति नियुक्त किया  

अजरबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव ने पत्नी महरिबान अलीयेव को देश का उपराष्ट्रपति नियुक्त किया  अजरबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव की पत्नी व अजरबैजान की उपराष्ट्रपति महरिबान अलीयेव।

बाकू (आईएएनएस)। अजरबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव ने अपनी पत्नी को उपराष्ट्रपति नियुक्त कर दिया। यह पद एक कार्यकारी आदेश के जरिए संविधान को संशोधित कर महज पांच महीने पहले ही बनाया गया था।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, अलीयेव (55 वर्ष) ने 2003 में अपने पिता हैदर अलीयेव से सत्ता ली थी और वह तभी से देश के राष्ट्रपति हैं। उन्होंने राष्ट्रपति कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर इस नियुक्ति की घोषणा की।

अजरबैजान के राष्ट्रपति इलहाम अलीयेव।

प्रथम महिला और प्रथम उपराष्ट्रपति महरिबान अलीयेव (52 वर्ष) एक योग्य चिकित्सक हैं, जो 2005 से एक संसदीय भूमिका निभा रही हैं। महिरबान का इस पद पर पहुंचना तब संभव हो पाया, जब राष्ट्रपति ने सितंबर 2016 में संविधान में संशोधन किया।

राष्ट्रपति ने किसी राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए आवश्यक न्यूनतम उम्र (35 वर्ष) का प्रावधान भी समाप्त कर दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अजरबैजान में लोक साहित्य और संगीत विरासत के संरक्षण और विकास के क्षेत्र में उनके काम के कारण वर्ष 2004 में मेहरिबान को यूनेस्को ने सद्भावना राजदूत बनाया था। वह देश की जिम्नास्टिक्स फेडरेशन की अध्यक्ष और सांसद भी हैं।

Share it
Share it
Share it
Top