बैंक कल से नहीं बदलेंगे पुराने नोट, सार्वजनिक जगहों पर छूट की सीमा 15 तक बढ़ी

बैंक कल से नहीं बदलेंगे पुराने नोट, सार्वजनिक जगहों पर छूट की सीमा 15 तक बढ़ी500 का नोट अब अमान्य। प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने सार्वजनिक सेवाओं के लिए पुराने नोट के उपयोग की अवधि 15 दिसंबर तक बढ़ा दी है, जो 24 नवंबर को समाप्त हो रही थी। लेकिन बैंक काउंटरों से पुराने करंसी नोट बदलने की सुविधा शुक्रवार से बंद कर दी गई है।

1000 रुपए के नोट एकदम बंद

सूत्रों ने बताया कि प्रीपेड मोबाइल के टॉप अप के लिए भी 500 का पुराना नोट इस्तेमाल किया जा सकता है। पुराने नोटों के इस्तेमाल के लिए मिली छूट की किसी भी श्रेणी में 1,000 का नोट अब स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके अलावा सफर के टिकटों और स्कूलों में भी पुराने नोट चल सकेंगे। वहीं, पेट्रोल पंप और अस्पतालों में 15 दिसंबर तक पुराने नोट लिये जाएंगे।

लोगों ने बिग बाजार से निकाली नकदी

लोगों ने गुरुवार को नकदी निकासी के लिए सुपरमार्केट चेन बिग बाजार का रुख किया। लोगों ने कहा कि यह बैंक कार्यालयों और एटीएम के बाहर घंटों कतार लगाने के मुकाबले काफी सुविधाजनक रहा। बिग बाजार से नकदी निकालने का गुरुवार को पहला दिन था। इसकी घोषणा कंपनी ने बुधवार को की थी। देश भर के 115 से ज्यादा शहरों में बिग बाजार और एफबीबी के 258 स्टोर हैं।

स्टेट बैंक ने की मदद

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बिग बाजार में प्वाइंट आफ सेल (पीओएस) मशीनों के जरिए नकदी देने में मदद की है।
एक कर्मचारी ने कहा, "हमारे पास नकदी की निकासी के लिए दो स्वाइप मशीनें हैं। हर व्यक्ति के लिए सिर्फ एक बार लेनदेन की अनुमति है, हम सिर्फ 2000 रुपये एक बार में दे रहे हैं। यहां सुबह भीड़ थी लेकिन यह दोपहर में कम हो गई।" बिग बाजार में उपभोक्ताओं ने कहा कि उन्हें इस नकदी निकालने से नए तरीके से राहत मिली है।

राजमार्ग पर टोल शुल्क में छूट 1 दिसंबर तक बढ़ी

सरकार ने देश भर के राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल शुल्क में छूट को एक दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी, रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा, "सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर एक दिसंबर की आधी रात तक टोल शुल्क में छूट दी गई है।"

वहीं, सरकार ने 22 नवंबर को सभी एयरपोर्ट पर वाहनों के पार्किंग शुल्क में छूट को 28 नवंबर तक बढ़ा दिया था। वहीं, भारतीय रेल ने भी 'ई टिकट' और 'आई टिकट' के लिए सेवा शुल्क में 31 तक छूट दे दी है।

Share it
Top