40 फीसदी नकदी ग्रामीण इलाकों में भेजें बैंक: RBI

40 फीसदी नकदी ग्रामीण इलाकों में भेजें बैंक: RBIRBI के अनुसार, बैंकों द्वारा ग्रामीण इलाकों में की जा रही नोटों की आपूर्ति ग्रामीण आबादी की जरूरतों के मुताबिक नहीं है।

मुंबई (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को कहा कि ग्रामीण इलाकों में नकदी की आपूर्ति पर्याप्त नहीं है, इसलिए बैंक कम से कम 40 फीसदी नकदी ग्रामीण शाखाओं में भेजें।

RBI ने एक अधिसूचना में कहा, ‘’बैंकों द्वारा ग्रामीण इलाकों में की जा रही नोटों की आपूर्ति ग्रामीण आबादी की जरूरतों के मुताबिक नहीं है इसलिए बैंकों को सलाह दी जाती है कि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RBI), केंद्रीय जिला सहकारी बैंक (डीसीसीबी) और वाणिज्यिक बैंक, व्हाइट लेबल एटीएम और पोस्ट ऑफिस को प्राथमिकता के आधार पर नकदी की आपूर्ति करें।’’

RBI ने बैंकों से ग्रामीण इलाकों के लिए 500 रुपए, 100 रुपए और उससे कम के ज्यादा नोट जारी करने के लिए कहा। साथ ही प्राथमिकता के आधार पर सिक्कों की आपूर्ति करने को कहा और जरूरत पड़ने पर केंद्रीय बैंक से भी इसे जारी किया जाएगा।

RBI ने कहा, ‘’ग्रामीण आबादी की जरूरत प्रत्येक जिले की ग्रामीण और शहरी आबादी के मिश्रण के आधार पर भिन्न होती है। इसलिए बैंक साप्ताहिक औसत आधार पर प्रत्येक जिले की जरूरत के अनुरूप नकदी की आपूर्ति सुनिश्चित करें।’’

Tags:    RBI rural banks 
Share it
Share it
Share it
Top