गोवा में BRICS सम्मेलन आज से: आतंकवाद के मुद्दे पर अपना कड़ा रुख ज़ाहिर करेगा भारत

गोवा में BRICS सम्मेलन आज से: आतंकवाद के मुद्दे पर अपना कड़ा रुख ज़ाहिर करेगा भारतBRICS सम्मेलन के लिए नरेंद्र मोदी गोवा पहुंचे। उनका स्वागत राज्यपाल मृदुला सिन्हा और मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने किया।

गोवा/नई दिल्ली। गोवा में शनिवार से ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आगाज़ होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले शुक्रवार को गोवा पहुंच गए। यह आठवां ब्रिक्स समिट है।

इसमें प्रधानमंत्री मोदी सहित 11 देशों के शासनाध्यक्ष और राष्ट्राध्यक्ष दो दिनों तक बैठक करेंगे। ब्रिक्स सम्मेलन की शुरुआत 2011 में हुई थी। इसका मक़सद आर्थिक और राजनीतिक मोर्चे पर पश्चिमी देशों के अधिपत्य को चुनौती है।

ब्रिक्स के पांच सदस्यों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। वहीं बिम्सटेक के सात सदस्यों में बांग्लादेश, भारत, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, भूटान और नेपाल शामिल हैं। आईएनएस हंसा बेस पर मोदी की अगवानी राज्य की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर, उपमुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा और अन्य ने की।

गोवा भर में ट्राफिक कम कर दिया गया है। और सभी बड़ बीच छावनी में तब्दील कर दिए गए हैं। एंटी एयर क्राफ्ट मिसाइल्स बीच पर तैनात की गई हैं।

प्रधानमंत्री जब कल रात गोवा पहुंचे तो होटल पर केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया।

Share it
Top