वेनेजुएला ने आसमान छूती महंगाई के बीच 500 से 20,000 बोलिवर के नए नोट जारी किए

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   17 Jan 2017 1:59 PM GMT

वेनेजुएला ने आसमान छूती महंगाई के बीच 500 से 20,000 बोलिवर के नए नोट जारी किएवेनेजुएला की करेंसी।

कराकास (एपी)। वेनेजुएला के लोग नए नोट लेने के लिए लंबी कतारों में खड़े हैं, वेनेजुएला की सरकार ने देश में आसमान छूती महंगाई से निपटने के लिए 500 से 20,000 बोलिवर के नए नोट जारी किए हैं।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो ने कहा कि इससे आर्थिक संकट से जूझ रही अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में मदद मिलेगी। राष्ट्रपति ने पिछले महीने देश में 100 बोलिवर के सबसे बड़े नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी।

राजधानी काराकास के लोग बड़ी राशि के नोट देखकर आश्चर्यचकित हैं लेकिन देश में तीन अंकों में पहुंची मुद्रास्फीति की वजह से परिवारों की खरीद शक्ति काफी घट गई। यहां तक कि नए नोट में भी जो सबसे बड़ी 20,000 बोलिवर की मुद्रा है अनाधिकृत बाजार में उसकी कीमत मात्र छह डालर बोली जा रही है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें विश्वास नहीं था कि कभी इतनी बड़ी राशि के नोट जारी होंगे। हालांकि, उनका कहना है कि महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि उन्हें नोटों से भरी पूरी गड्डी लेकर चलना पड़ता है, नए बड़ी राशि के नोटों से कुछ राहत मिल सकती है।

सरकार ने कल विशेष विदेशी मुद्रा विनिमय केंद्रों के उद्घाटन की भी योजना बनाई है। यह केंद्र सीमा के नजदीक बनाए जाएंगे ताकि अवैध कारोबार पर अंकुश लगाया जा सके।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top