मजबूत भारत की नींव रखने के लिए कैशलेस ट्रांजेक्शन जरूरी: प्रधानमंत्री 

मजबूत भारत की नींव रखने के लिए कैशलेस ट्रांजेक्शन जरूरी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भारत

नई दिल्ली (भाषा) अर्थव्यवस्था में नकदी की बहुतायत को भ्रष्टाचार और कालेधन का बडा स्रोत बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लोगों से ‘‘नकदी रहित लेनदेन'' (कैशलेस ट्रांजेक्शन) की ओर बदलाव की राह पकड़ने की अपील की ताकि ऐसे मजबूत भारत की नींव रखी जा सके जहां इस तरह की समस्या के लिए कोई जगह नहीं रहे।

प्रधानमंत्री ने एक लेख में लिखा है ‘‘21वीं सदी के भारत में भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं है। भ्रष्टाचार विकास की गति धीमी करता है और गरीबों, नव-मध्यम वर्ग तथा मध्यम वर्ग के सपनों को तोड़ देता है।'' भ्रष्टाचार और कालेधन के खात्मे के उद्देश्य से 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट अमान्य करने के अपने आठ नवंबर के ऐतिहासिक फैसले का संदर्भ देते हुए उन्होंने कहा ‘‘अर्थव्यवस्था में बहुतायत में नकदी की उपलब्धता भ्रष्टाचार और कालेधन का एक बडा स्रोत है।'' इसके साथ ही मोदी ने एक बार फिर नकदीरहित लेनदेन पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं आप सबसे, खासकर अपने युवा मित्रों से नकदीरहित लेनदेन की ओर बदलाव करने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने का अनुरोध करता हूं। इससे एक ऐसे भारत की मजबूत नींव तैयार होगी, जहां भ्रष्टाचार और कालेधन के लिए कोई जगह नहीं होगी।''

Share it
Top