अंतिम दर्शन को राजाजी हॉल में रखा गया हरे रंग की साड़ी में जयललिता का पार्थिव शरीर  

अंतिम दर्शन को राजाजी हॉल में रखा गया हरे रंग की साड़ी में जयललिता का पार्थिव शरीर  मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन के बाद शोकाकुल करीबी।

चेन्नई (भाषा)। अन्नाद्रमुक प्रमुख और तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता का पार्थिव शरीर राजाजी हॉल में रखा गया है ताकि जनता उन्हें अंतिम श्रद्धांजलि दे सके।

जयललिता के पार्थिव शरीर को आज सुबह उनके आवास पोएस गार्डन से राजाजी हॉल ले जाया गया, जहां हजारों समर्थक अपनी ‘पुराची थलैवी अम्मा' (क्रांतिकारी नेता अम्मा) को अंतिम विदाई देने के लिए कतार में खड़े हैं। जयललिता का पार्थिव शरीर उनकी पसंदीदा हरे रंग की साड़ी में लिपटा हुआ है।

छह बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं जयललिता का पार्थिव शरीर शीशे के बक्से में रखा गया है। यह बक्सा राजाजी हॉल की सीझ़ियों पर रखा गया है और सेना के चार जवानों ने उसे राष्ट्रीय ध्वज से ढक दिया है।

राज्य के मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम और उनके सहयोगी मंत्रिमंडलीय सहयोगियों, सांसदों, विधायकों तथा राज्य के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने दिवंगत मुख्यमंत्री को सबसे पहले श्रद्धांजलि दी।

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता का निधन

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे.जयललिता का सोमवार रात को निधन हो गया। जयललिता के निधन से राज्य में शोक की लहर है।अपोलो हॉस्पिटल्स द्वारा जारी बयान के मुताबिक, "हम बड़े दुख के साथ माननीय मुख्यमंत्री जयललिता के निधन की घोषणा करते हैं।"

उनके निधन पर राज्य सरकार ने सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। राज्य में तीन दिनों तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयललिता को श्रद्धांजलि दी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दिवंगत मुख्यमंत्री के निधन पर शोक व्यक्त किया।

एकदिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा

केंद्र सरकार ने जे.जयललिता के निधन पर एकदिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की है। प्रेस सूचना ब्यूरो के महानिदेशक फ्रैंक नोरोहना ने ट्वीट कर कहा, "दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा। केंद्र सरकार ने उनके निधन पर एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की है।" उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "ध्वजों को आधा झुकाया जाएगा। इस दौरान कोई भी समारोह नहीं होगा।"
केरल में एकदिवसीय शोक का ऐलान :- केरल सरकार ने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे.जयललिता के निधन पर शोक जताते हुए मंगलवार को एकदिवसीय अवकाश का ऐलान किया है। इस दौरान सभी सरकारी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। उनके निधन से तमिलनाडु की राजनीति में एक युग का अंत हो गया है।

पन्नीरसेल्वम तमिलनाडु के नए सीएम

तमिलनाडु की दिवगंत मुख्यमंत्री जे.जयललिता के निधन के बाद वित्त मंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम ने मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। जयललिता के निधन के कुछ ही घंटों के भीतर पन्नीरसेल्वम को ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के विधायक दल का नेता चुना गया। उन्हें बाद में राज्यपाल सी.विद्यासागर राव ने राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। पन्नीरसेल्वम तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं।

जयललिता ने अदम्य साहस के साथ जीवन जिया : सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे.जयललिता के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने अदम्य साहस के साथ जीवन जिया है। सोनिया ने जारी बयान में कहा, "मैं जे.जयललिता के निधन की खबर सुनकर बहुत दुखी हूं। एआईएडीएमके की नेता और तमिलनाडु के रूप में वह लोगों से जुड़ी हुई थीं और उन्होंने गरीबों के जीवन में सुधार के लिए कई नीतियां बनाईं।"

सोनिया गांधी ने कहा, "कांग्रेस पार्टी, मेरा परिवार और मैं स्वयं तमिलनाडु के लोगों और एआईएडीएमके में उनके समर्थकों के दुख और पीड़ा को साझा करते हैं।"

जयललिता एक प्रतिष्ठित नेता थीं : स्टालिन

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) पार्टी के नेता एम.के.स्टालिन ने तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे.जयललिता के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें एक प्रतिष्ठित और साहसी नेता बताया। स्टालिन ने ट्वीट कर कहा, "हमारी मुख्यमंत्री जयललिता के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। इस दुखी की घड़ी में मेरी संवेदनाएं पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ हैं।"
स्टालिन ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "वह एक प्रतिष्ठित और साहसी नेता थीं। यह तमिलनाडु के लोगों के लिए एक अपूरणीय क्षति है।"

जयललिता ने गरीबों, पिछड़ों और समाज के वंचित वर्ग के लिए काम किया: मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता के निधन पर शोक प्रकट किया। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने अपनी पार्टी की ओर से जारी एक संदेश में दिवंगत ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) नेता को ऐसी 'मशहूर, दूरदर्शी और योग्य प्रशासक' बताया, जिन्होंने गरीबों, पिछड़ों और समाज के वंचित वर्ग के लिए काम किया। मायावती ने जयललिता के प्रशंसकों, समर्थकों और परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

चेन्नई जाएंगे केजरीवाल : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तमिलनाडु की दिवंगत नेता जे. जयललिता को श्रद्घांजलि देने के लिए मंगलवार को चेन्नई जाएंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यह कहा। केजरीवाल अपराह्न् करीब 12.30 बजे चेन्नई पहुंचेंगे और दिवगंत एआईएडीएमके नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए राजाजी हॉल पहुचेंगे। केजरीवाल ने सोमवार रात को जयललिता के निधन पर शोक प्रकट करते हुए ट्वीट किया, "अम्मा के निधन के बारे में सुनकर बेहद दुख हुआ। बेहद बेहद लोकप्रिय नेता। आम आदमी की नेता। उनकी आत्मा को शांति मिले।"


नीतीश, लालू ने शोक जताया:-तमिलनाडु की मुख्यमंत्री ज़े जयललिता के निधन पर बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (युनाइटेड) के अध्यक्ष नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने दुख जताया है।

जयललिता के निधन पर बिहार में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है।
जयललिता के निधन को नीतीश कुमार ने दुखद बताते हुए कहा, "तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता जी का निधन दुखद। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। बिहार में एक दिन का राजकीय शोक घोषित।"
राजद प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद यादव ने ट्वीट कर कहा, "देश को उनके जैसे गरीबों के हक के लिए लड़ने वाली मजबूत नेता की कमी खलेगी। 'अम्मा' एक लोकप्रिय, निर्भीक और मजबूत नेता थीं।"

Share it
Top