...और छा गये नन्हे-मुन्ने  

...और छा गये नन्हे-मुन्ने   डीपीएस स्कूल में प्रतियोगिता के दौरान अपने रंग में रंगे नजर आए नन्हे-मुन्ने।

लखनऊ। एक बार फिर से उमंग और उल्लास के साथ दिल्ली पब्लिक स्कूल इंदिरा नगर ने कन्वर्जेंस 2016-17 का आयोजन किया है। दो दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में शहर के विभिन्न स्कूलों के अलावा प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से आए स्कूलों ने अपना पंजीकरण कराया।

तरह-तरह की प्रतियोगिताएं

कार्यक्रम की शुरूआत अंग्रेजी साहित्य प्रतियोगिता से की गई, जिसका थीम ’द लाइट ऑफ फैंटसी’ था। जिसमें युवा संवाददाताओं ने पूरे स्कूल परिसर में सर्वे करके विभिन्न प्रतियोगिताओं पर रिपोर्ट बनायी। अलग-अलग स्तर पर हो रही प्रतियोगिताओं में बच्चे जोश के साथ प्रतिभागिता कर रहे थे। माध्यमिक कक्षाओं के बच्चों के लिए कम्प्यूटर से संबंधित लोगो वैली प्रतियोगिता करायी। जिसमें लोगों को भाषा की अशुद्धि को दूर करना था। हाई फाई और ब्रेन स्मार्ट कार्यक्रम में दिमागी कसरत से संबंधित प्रश्नों ने बच्चों की बुद्धि का परीक्षण किया।

कला कलाकार के दिल से निकलती है

कोलाज मेकिंग और कला को माध्यमिक वर्ग के बच्चों ने ’कला कलाकार के दिल से निकलती है’ कथन पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कंवर्जेंस की यात्रा की सूखद अनुभूति कराते हुए प्रतियोगिता फ्रोजन मूमेंट में कैमरे के माध्यम से दुनिया की नयी तस्वीर पेश की। जिसको देखकर निर्णायक गण निःशब्द रह गये। स्केटिंग, तैराकी, ताईक्वांडो जैसे खेल प्रतियोगिताओं में बच्चों का उत्साह देखते बनता था।

गिटार और ड्रम की जुगलबंदी


वरिष्ठ वर्ग में पश्चिम गायन और वादन जिसमें गिटार, ड्रम की जुगलबंदी ने निर्णायक मंडल का दिल जीत लिया। प्राथमिक वर्ग के छात्रों के कविता वाचन ने सभी की बचपन की यादें ताजा कर दी। एनीमेशन के जरिए युवा छात्रों ने पृथ्वी बचाओ विषय पर सी जी मूवमेंट कार्यक्रम में सुन्दर प्रदर्शन किया। इसके अलावा फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, हिन्दी कवियों द्वारा कविताओं का लेखन और वाचन प्रस्तुत किया।

इनको मिला प्रथम स्थान

निर्णायक मंडल के लिए यह प्रतियोगिताओं में परिणाम निकालना आसान नही था। एक से बढ़कर एक प्रदर्शनों ने जजों को कठिनाई में डाल दिया। लोगो वैली में डीपीएस एल्डीको, क्रेजी क्रिएटीविटी में ऐलेन हाउस पब्लिक स्कूल कानपुर, हाई फाईव में डीपीएस कल्याणपुर, ब्रेन स्मार्ट में डीपीएस एल्डीको, कोलाज मेकिंग में न्यूवे सीनियर सेकेन्ड्री स्कूल, आर्ट स्टिपलिंग में जी डी गोएंका पब्लिक स्कूल, थाली सजावट में डीपीएस कल्याणपुर, ग्रूप रायम में टेंडर हार्ट और वादन में डीपीएस शहीद पथ, हिन्दी कविता वाचन में टेंडर हार्टस ने प्रथम स्थान हासिल किया।

Share it
Top