चीन के साथ विभिन्न मुद्दों पर अच्छी तरह आगे बढ़ रहा है अमेरिकाः ट्रंप

चीन के साथ विभिन्न मुद्दों पर अच्छी तरह आगे बढ़ रहा है अमेरिकाः ट्रंपअमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। 

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर सहित अन्य मुद्दों पर चीन के साथ ‘अच्छी तरह आगे बढ़ने' की प्रक्रिया में है। ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ पहली बार फोन पर बात करने के एक दिन बाद यह बात कही है।

ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ एक साझा प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘चीन के राष्ट्रपति के साथ मेरी कल बातचीत काफी अच्छी और बेहद गर्मजोशी से भरी रही। मुझे लगता है कि हम अच्छी तरह आगे बढ़ने की प्रक्रिया में हैं और मुझे लगता है कि इसका जापान को भी काफी लाभ होगा।'' जापान के प्रधानमंत्री अमेरिका के दौरे पर हैं।

दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर चीन के आक्रामक रवैये के सवाल पर ट्रंप ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच कल रात काफी अच्छी बातचीत हुई और हमने बहुत से मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। बातचीत काफी लंबी रही और हम उसपर (दक्षिण चीन सागर पर) काम कर रहे हैं। हमने चीन के कई प्रतिनिधियों से बातचीत की।'' उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह सभी के लिए अच्छा रहेगा, चीन, जापान, अमेरिका के लिए और क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों के लिए।''

चीनी मुद्रा अवमूल्यन से संबंधित सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि वह लंबे समय से इसकी शिकायत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हम बहुत जल्दी बराबरी के स्तर पर होंगे क्योंकि यही सही तरीका भी है।'' ट्रंप ने कहा, ‘‘यही एक तरीका है जिसके जरिए आप व्यापार और अन्य क्षेत्रों में निष्पक्ष रुप से प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। हम उस स्तर पर होंगे और हम सभी अपने देश की बेहतरी के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।'' ट्रंप ने कहा कि अमेरिका व्यापार क्षेत्र का अब से भी बड़ा खिलाड़ी होगा। उन्होंने कहा, ‘‘उनमें से अधिकतर का संबंध हमारी कर नीति से होगा, जो आपको निकट भविष्य में देखने को मिलेगा।

Share it
Top