केंद्रीय सूचना आयोग में जल्द कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायतें

केंद्रीय सूचना आयोग में जल्द कर सकेंगे ऑनलाइन शिकायतेंफोटो साभार: इंटरनेट

नई दिल्ली (भाषा)। सूचना के अधिकार कानून के तहत आवेदक शीघ्र ही केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) में ऑनलाइन शिकायत और अपील दायर करने में सक्षम होंगे। गृह मंत्री राजनाथ सिंह केंद्रीय सूचना आयोग के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का सोमवार को उद्घाटन करेंगे।

इस दौरान वह ‘ई-कोर्ट' व्यवस्था शुरु करेंगे जिसका लक्ष्य डिजिटल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके अपील और शिकायतों का त्वरित निपटारा करने में सक्षम बनाना है। कार्मिक मंत्रालय की एक प्रेस विज्ञप्ति में आज कहा गया, ‘‘व्यवस्था ऑनलाइन अपील और शिकायतें दायर करने और ताजा प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके मामलों का निपटारा करने में सक्षम बनाएगा। व्यवस्था एक विशिष्ट नंबर जेनरेट करेगी, जिसका इस्तेमाल आयोग के समक्ष दायर मामले की स्थिति से निपटने के लिए आवेदक द्वारा किया जा सकता है।

कार्मिक मंत्रालय की विज्ञप्ति में बताया गया कि ऑनलाइन या ऑफलाइन मामला दायर होते ही नई व्यवस्था एसएमएस और ई-मेल अलर्ट आवेदक के लिए जेनरेट करेगी। आवेदक को पंजीकरण, फैसिलिटेशन मेमो जारी करने, मामले की सुनवाई को निर्धारित करने और फैसले को अपलोड करने के चरण में भी सूचित करने के लिए अलर्ट जारी किया जाएगा।

व्यवस्था एक ऑनलाइन सर्च सुविधा की पेशकश करेगी, जो उपयोगकर्ताओं को फाइल, सुनवाई नोटिस और फैसला आदि सर्च करने में सक्षम बनाएगा। कार्मिक मामलों के मंत्री जितेंद्र सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

Share it
Top