केंद्रवार मिलेंगी कॉपियां

केंद्रवार मिलेंगी कॉपियांपहली बार इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को कोडिंग उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी।

मैनपुरी। बोर्ड ने परीक्षाओं को नकल विहीन संपन्न कराने के लिए इस बार नई व्यवस्था की है। पहली बार इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को कोडिंग उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। केंद्र व्यवस्थापकों को प्रतिदिन कोडिंग कॉपियों की पूरी डिटेल बोर्ड को भेजनी होगी। जिले के 213 परीक्षा केंद्रों पर 86 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

शिक्षा से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप


बोर्ड द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी पूरी कर ली है। शिक्षा विभाग भी परीक्षाओं को निर्विघ्न कराने के लिए बनाये गए परीक्षा केंद्रों का निरिक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहा है। जिले में वर्तमान समय में 410 इंटर कॉलेजों का संचालन हो रहा है। इनमें से 213 कॉलेजों को परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किया गया है। इन कॉलेजों में 86 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा में किसी भी प्रकार की धांधली न हो, इसके लिए बोर्ड ने इंटरमीडिएट के सभी परीक्षार्थियों के कोडिंग नंबरों की उत्तर पुस्तिकाएं विभाग को भेजी हैं।

बोर्ड द्वारा सीरियल व्यवस्था इसलिए लागू की गई है कि उत्तर पुस्तिकाओं की अदला बदली को रोका जा सके। कोडिंग कॉपियों से परीक्षार्थियों की भी पूरी जानकारी मिलेगी। यदि कॉपियों के साथ छेड़छाड़ होती है, तो बोर्ड को आसानी से इसकी जानकारी मिल जायेगी।
आरपी यादव, बीएसए, मैनपुरी

विभाग द्वारा प्रत्येक कॉलेज की डिटेल बोर्ड को भेजी जायेगी, जिसमें कॉलेजों को भेजी गई कॉपियों की पूरी जानकारी शामिल होगी। परीक्षा ख़त्म होने के बाद बोर्ड को भेजी गई कोडिंग से कॉपियों का मिलान किया जायेगा। इस नई व्यवस्था को लेकर केंद्र व्यवस्थापक परेशान हैं। उन्हें सभी परीक्षार्थियों की कॉपियों की प्रतिदिन डिटेल तैयार कर उसकी एक प्रति नोडल केंद्रों को भेजनी होगी।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top