टेक्सास में जीका का पहला मामला आया सामने

Ankit MishraAnkit Mishra   29 Nov 2016 3:08 PM GMT

टेक्सास में जीका का पहला मामला आया सामनेफ्लोरिडा के बाद टेक्सास दूसरा राज्य है, जिसने जीका के मरीज की घोषणा की है

मियामी (भाषा)। टेक्सास ने स्थानीय जीका के पहले मामले की जानकारी दी है। फ्लोरिडा के बाद यह दूसरा राज्य है, जिसने जीका के मरीज की घोषणा की है। टेक्सास के राज्य स्वास्थ्य सेवा विभाग के अनुसार यह मामला जिस महिला से संबंधित है, वह न तो गर्भवती है और न ही उन इलाकों की यात्रा की है, जहां जीका फैला हुआ हो।

जब तक अधिकारियों को यह सबूत नहीं मिल जाता कि इसे मच्छर ही फैला रहे हैं तब तक इस मामले को ‘संभवत:’ स्थानीय संचरण का परिणाम माना गया है। बयान में कहा गया है कि पिछले सप्ताह परिक्षण से इस बात की पुष्टि हो गई थी कि महिला इस संक्रमण से प्रभावित है।

महिला ने सूचना दी थी कि उसने हाल में न तो मेक्सिको की यात्रा की है और न ही इस बीमारी से प्रभावित हुए अन्य इलाकों में गई है। टेक्सास के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि स्थानीय संचरण का कोई और मामला अब तक सामने नहीं आया है लेकिन निगरानी जारी रखने का प्रण किया है।

फ्लोरिडा अमेरिका का पहला राज्य है जहां स्थानीय स्तर पर जीका फैलने की खबर आई थी। यहां पिछले सप्ताह इसके 238 मामले सामने आए हैं। इस साल अब तक 1200 लोग इससे प्रभावित हो चुके हैं। यह वायरस खास तौर पर लातीन अमेरिका और कैरेबियाई देशों में फैला है और अगर गर्भवती महिला इससे प्रभावित होती है तो बच्चा जन्मदोष के साथ पैदा होता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top