बहाने बनाकर संसद में नोटबंदी पर चर्चा से भाग रहा है विपक्ष: उपेन्द्र कुशवाहा 

बहाने बनाकर संसद में नोटबंदी पर चर्चा से भाग रहा है विपक्ष: उपेन्द्र कुशवाहा केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा।

नई दिल्ली (भाषा)। नोटबंदी के मुद्दे पर संसद में विपक्ष के शोर शराब को चर्चा से भागने का प्रयास करार देते हुए केंद्रीय मंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि सरकार पहले ही दिन से चर्चा को तैयार है, लेकिन विपक्ष नियमों का बहाना बनाकर सदन में हंगामा कर रहा है और चर्चा से भाग रहा है क्योंकि उनके पास कहने के लिए कुछ नहीं है।

नोटबंदी का बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा समर्थन करने के बारे में कुशवाहा ने कहा कि उन्होंने ने भी शराबबंदी का समर्थन किया था और अगर नोटबंदी की अच्छी पहल का नीतीश समर्थन करते हैं तो इसमें कोई राजनीतिक कोण नहीं निकाला जाना चाहिए। उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा, ‘‘सरकार पहले ही दिन से चर्चा को तैयार है। हम इस मुद्दे पर चर्चा करना चाहते हैं। विपक्ष के लोग चर्चा से भाग रहे हैं। विपक्ष सदन में हंगामा कर रहा है और कार्यवाही बाधित कर रहा है। राज्यसभा में तो चर्चा शुरु भी हो चुकी है तब नियमों को बहाना नहीं बनाया जाना चाहिए।''

उन्होंने कहा, ‘‘अब चर्चा किस नियम के तहत होगी, यह लोकसभा में स्पीकर और राज्यसभा में सभपति के अधिकार क्षेत्र में आता है।'' नीतीश कुमार द्वारा नोटबंदी का समर्थन करने और जदयू और BJP के करीब आने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर कुशवाहा ने कहा, ‘‘नीतीश कुमार के बयान और नोटबंदी के समर्थन का राजनीतिक मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए। नीतीश कुमार की सरकार ने जब शराबबंदी लागू की थी, तब हमने भी उसकी प्रशंसा की थी। इसमें कोई कोण नहीं निकाला जाना चाहिए।''

उत्तरप्रदेश में आसन्न विधानसभा चुनाव के संदर्भ में केंद्र में सत्तारुढ़ राजग की रालोसपा अध्यक्ष ने कहा कि बिहार चुनाव के दौरान BJP नीत राजग ने कुछ गलतियां की थी जिसके कारण उसे हार का सामना करना पड़ा और उत्तरप्रदेश में आसन्न विधानसभा चुनाव में अतीत के अनुभवों से सीख लेते हुए ऐसी गलतियों को नहीं दोहराया जाना चाहिए। उन्होंने इस बात की संभावना जतायी कि उत्तरप्रदेश में आसन्न महत्वपूर्ण चुनाव में राजग जीत दर्ज करेगी। उन्होंने कहा कि सहयोगी दल इस परिपेक्ष में चर्चा करेंगे।

कुशवाहा ने कहा, ‘‘बिहार चुनाव में हमें हार का सामना करना पड़ा था, उत्तरप्रदेश में आसन्न चुनाव में ऐसी गलतियों को नहीं दोहराया जाना चाहिए। अगर हमने गलतियां नहीं की होती तो हमें ऐसी हार का सामना नहीं करना पड़ता। BJP और हम सभी को इन गलतियों से सबक लेना चाहिए।'' केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय लोक समता पार्टी की टीम उत्तरप्रदेश का दौरा कर रही है और उन सीटों की पहचान कर रही जिनपर चुनाव लड़ा जा सकता है।

उन्होंने कहा कि हम सीटों की संख्या के बारे में कुछ नहीं कह रहे लेकिन हम उत्तरप्रदेश में चुनाव लडना चाहते हैं। यह स्वाभाविक है कि कोई भी पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है और सभी सीटें जीतना चाहती है लेकिन ऐसा नहीं हो पाता है। इसमें झांसी सहित बुंदेलखंड के क्षेत्र शामिल हैं। यह पूछे जाने पर कि ऐसी खबरें आई हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, BJP के करीब जा रहे हैं, कुशवाहा ने कहा कि इससे वह अपनी पुरानी छवि नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

नई शिक्षा नीति के बारे में एक सवाल के जवाब में कुशवाहा ने कहा कि इस बारे में लोगों की राय मिल गई है. इस पर काम हो रहा है। सीबीएसई दसवीं बोर्ड अनिवार्य बनाने के बारे में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस बारे में निर्णय हो गया है और 2018 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में यह फैसला लागू होगा।

Share it
Top