चीन की दो कोयला खानों में विस्फोट से 59 लोगों की मौत: रिपोर्ट 

चीन की दो कोयला खानों में विस्फोट से 59 लोगों की मौत: रिपोर्ट जब विस्फोट हुआ तब वहां कुल 181 लोग काम कर रहे थे। इसमें से 149 बच निकलने में सफल रहे। फोटोः प्रतीकात्मक

बीजिंग (एएफपी)। चीन की दो अलग-अलग कोयला खानों में विस्फोट से 59 लोगों की मौत हो गयी है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, शनिवार को इनर मंगोलिया के उत्तरी इलाके की एक कोयला खान में हुये विस्फोट में 32 लोगों की मौत हो गयी।

इसमें बताया गया है कि चिफेंग शहर की खान के अंदर गैस की वजह से जब विस्फोट हुआ तब वहां कुल 181 लोग काम कर रहे थे। इसमें से 149 बच निकलने में सफल रहे।

एक अन्य घटना में मंगलवार की देर रात को पूर्वोत्तर हीलोंगजियांग प्रांत के क्विटेहे शहर की एक निजी खान में विस्फोट हो गया जिससे वहां काम कर रहे 22 मजदूर फंस गये। समाचार एजेंसी ने प्रांतीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि शुक्रवार की रात को वहां फंसे 21 लोगों की मौत की पुष्टि हो गयी। जानकारियों के मुताबिक, विस्फोट के बाद कुछ सुरंगों में मलबा भर गया, जिससे बचाव काम प्रभावित हुआ। उल्लेखनीय है कि चीन कोयले का सबसे बड़ा उत्पादक देश है और यहां की कोयला खानों में अक्सर विस्फोट होते रहते हैं।

Share it
Top