मोदीजी के खिलाफ बोलने से शिवसेना की गलत छवि बनेगीः फडणवीस

मोदीजी के खिलाफ बोलने से शिवसेना की गलत छवि बनेगीः फडणवीसदेवेन्द्र फडणवीस, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र

मुंबई (भाषा)। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने सहयोगी शिवसेना से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला रोकने को कहा और आगाह किया है कि इससे चीजें पलट कर उन पर ही आएंगी। बहरहाल, उन्होंने दावा कि उनका गठबंधन एकजुट है और शिवसेना की ओर से बार-बार तंज और कटाक्ष करने के बावजूद सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

फडणवीस ने कहा, ‘‘मोदीजी के खिलाफ बोलने से शिवसेना की गलत छवि बनेगी और लोग उसे बिल्कुल पसंद नहीं करेंगे। जहां तक मेरी बात है तो मैं सामना करने और उन्हें समुचित जवाब देने को तैयार हूं। लिहाजा मैं परवाह नहीं करता।'' उन्होंने कहा, ‘‘शासन और राजनीति दो भिन्न चीजें होती हैं। शिवसेना को प्रधानमंत्री की आलोचना करने से परहेज करना चाहिए, लेकिन मेरे लिए उनकी आलोचना चलती है।''

महाराष्ट्र में पहली BJP नीत सरकार की अगुवाई करने वाले फडणवीस ने मराठा समुदाय की आरक्षण की मांग पर अभियान चलाने, विदर्भ मुद्दा, करण जौहर की फिल्म ‘‘ए दिल है मुश्किल'' को लेकर छिड़े विवाद को शांत करने के लिए उनके हस्तक्षेप सहित विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार रखे। राज्य की भाजपा शिवसेना सरकार तीसरे वर्ष में प्रवेश कर गयी है। फिल्म विवाद के बारे में मुख्यमंत्री का कहना है कि उन्हें कहीं न कहीं यह भी लगता है कि इस मुद्दे को बेहतर ढंग से सुलझाया जा सकता था।

पूर्ववर्ती कांग्रेस-राकांपा सरकार पर परोक्ष हमला बोलते हुए फडणवीस ने कहा कि राज्य का स्थापित नेतृत्व लोगों के गुस्से का इस्तेमाल उनके खिलाफ अपने एजेंडे को प्रत्यक्ष या छद्म तरीकों से पूरा करने का प्रयास कर रहा है। लोगों का यह गुस्सा मराठों द्वारा सडकों पर मौन प्रदर्शन के रुप में सामने आ गया है।

बहरहाल, मुख्यमंत्री ने उन आशंकाओं को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि मराठाओं के मोर्चे एवं ओबीसी और दलित संगठनों की उन पर प्रतिक्रिया से राज्य में जातीय तनाव हो सकता है। उन्होंने ध्यान दिलाया कि मराठा समुदाय ने अन्य सामाजिक वर्गों को मिलने वाले लाभ को अप्रभावित रखकर केवल अपनी मांगें उठायी हैं। यही मामला ओबीसी एवं दलितों का है।

उन्होंने कहा कि सरकार पहले ही मराठा समुदाय की वास्तविक मांगों को मानने की प्रतिबद्धता जता चुकी है। हाल में घोषित की गयी फीस माफी की घोषणा से समुदाय के बड़ी संख्या में छात्रों को लाभ मिलेगा।

BJP और शिवसेना द्वारा सरकार का कार्यकाल पूरा किए जाने का भरोसा जताते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हम दो भिन्न दल हैं और नीति क्रियान्वयन और शासन की शैली के मामलों में विभिन्न विचारधाराओं को लेकर कुछ मतभेद हो सकते हैं।'' फडणवीस ने कहा, ‘‘किन्तु मैं यह दावा कर सकता हूं कि हम सफलतापूर्वक सरकार चलाने में कामयाब हुए हैं जहां सभी प्रमुख नीतिगत निर्णय सर्वसम्मति से किये गये।''

Share it
Share it
Share it
Top