कोलंबिया सरकार और फार्क विद्रोहियों ने नए शांति समझौते पर किए हस्ताक्षर 

कोलंबिया सरकार और फार्क विद्रोहियों ने नए शांति समझौते पर किए हस्ताक्षर राष्ट्रपति जुआन मैन्युल सांतोस और गुरिल्ला नेता रोड्रिगो टिमोचेंको लोंड़ोनो ने इस्तेमाल हो चुके कारतूस से बनी कलम से राजधानी बोगोटा में आयोजित एक सादे समारोह में नए समझौते पर हस्ताक्षर किए।

बोगोटा (एएफपी)। कोलंबिया सरकार और फार्क विद्रोहियों ने आधी सदी पुराने अपने संघर्ष को विराम लगाने के लिए विवादास्पद संशोधित शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे कड़े विरोध के बावजूद अनुमोदन के लिए कांग्रेस के पास भेजा जाएगा।

राष्ट्रपति जुआन मैन्युल सांतोस और गुरिल्ला नेता रोड्रिगो टिमोचेंको लोंड़ोनो ने इस्तेमाल हो चुके कारतूस से बनी कलम से राजधानी बोगोटा में आयोजित एक सादे समारोह में नए समझौते पर हस्ताक्षर किए। मूल समझौते पर सितंबर में बहुत धूमधाम के बीच हस्ताक्षर किए गए थे जिसे पिछले महीने जनमत संग्रह में मतदाताओं ने आश्चर्यजनक रुप से खारिज कर दिया था। इसके बाद वार्ताकारों को समझौते के लिए फिर से शुरुआत करनी पड़ी थी। आलोचकों की ओर से कटु आलोचना के बीच नए समझौते में कोलंबियाई लोगों का मत नहीं लिया जाएगा।

उनका कहना है कि समझौते में किए गए संशोधन लीपा पोती हैं और इसमें रेवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेस ऑफ कोलंबिया (फार्क) द्वारा किए गए युद्ध अपराधों के लिए अब भी माफी का प्रावधान है। संघर्ष समाप्त करने के प्रयासों के लिए इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार जीतने वाले सांतोस ने कहा कि नया समझौता मूल समझौते से बेहतर है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top