अमेरिका में हवाईअड्डे पर गोलीबारी में पांच लोगों की मौत, आठ घायल 

अमेरिका में  हवाईअड्डे पर गोलीबारी में पांच लोगों की मौत, आठ घायल अभी तक हमले के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

ह्यूस्टन (भाषा)। अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित फोर्ट लाउडेरडाले हॉलीवुड अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक बंदूकधारी की गोलीबारी में कम से कम पांच लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हुए हैं। इस तरह की घटना ने एक बार फिर देश को हिलाकर रख दिया है।

संदिग्ध की पहचान 26 वर्षीय एस्टेबन सैंटियागो के रुप में हुई है जिसे हिरासत में ले लिया गया है। हमले के पीछे उसकी मंशा का तत्काल पता नहीं लग पाया है। एस्टेबन एक सैनिक था जो इराक युद्ध में भी भाग ले चुका है। उसका प्रदर्शन संतोषजनक नहहीं होने के कारण पिछले साल उसे ‘अलास्का आर्मी नेशनल गार्ड' से निकाल दिया गया था। फ्लोरिडा की ब्रोवर्ड काउंटी के शेरिफ कार्यालय ने बताया कि घटना में पांच लोग मारे गए हैं और आठ अन्य घायल हुए हैं।

पुलिस ने बताया कि गोलीबारी टर्मिनल दो पर टीएसए जांच केंद्र के बाहर हुई। टर्मिनल दो से एयर कनाडा और डेल्टा एयरलाइन्स का संचालन होता है। हवाईअड्डे की ओर से ट्वीट कर जानकारी दी गई कि सभी विमान सेवा अस्थायी रुप से निलंबित कर दी गई है।

राष्ट्रपति (बराक ओबामा) अमेरिकी नागरिकों की ओर से मृतकों के परिवारों और उनके करीबियों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं।
नेड प्राइज, प्रवक्ता, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद

ओबामा ने फ्लोरिडा के गर्वनर रिक स्कॉट और ब्रोवार्ड काउंटी की मेयर बारबरा शरीफ से घटना के संबंध में फोन पर बात की। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘फ्लोरिडा की भयानक स्थिति पर नजर बनाए हुए हूं। अभी गवर्नर स्कॉट से बात की। सभी के लिए संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। सुरक्षित रहें।'' टर्मिनल ड्राइव पर गोलीबारी से थोड़ी देर पहले स्थानीय समयानुसार अपराह्न एक बजे पुलिस को गोलीबारी के संबंध में एक फोन आया था।

मैं फोर्ट लाउडेरडाले हवाईअड्डे पर हूं। गोलियां चलीं। सभी भाग रहे हैं।’’
अरी फ्लेशर, पूर्व व्हाइट हाउस प्रेस सचिव

मियामी के एक टीवी स्टेशन ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट करते हुए दावा किया है कि यह फुटेज बैगेज टर्मिनल की है. वीडियो में कई घायल लोग फर्श पर गिरे नजर आते हैं और कुछ चिकित्सीय मदद के लिए चिल्लाते दिखते हैं।

ब्रोवार्ड काउंटी की मेयर बारबरा शरीफ ने सीएनएन से कहा कि हमलावर अकेला था और वहां उसके किसी सहयोगी के होने के भी कोई सबूत नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘अभी हमें हमले के कारणों का पता नहीं चल पाया है लेकिन हम सक्रिय रुप से जांच कर रहे हैं।'' फ्लोरिडा के गर्वनर रिक स्कॉट ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘‘मैं फोर्ट लाउडेरडाले हवाईअड्डे जा रहा हूं और घटना के बारे में जानकारी लूंगा।'' पेंटागन के अनुसार संदिग्ध को ‘ग्लोबल वॉर ऑन टेररिजम सर्विज मैडल' सहित कई पदक प्राप्त हैं।

Share it
Top