11.19 लाख मतदाता करेंगे तीन विधायकों का चयन

11.19 लाख मतदाता करेंगे तीन विधायकों का चयनgaon connection, up election

गाँव कनेक्शन संवाददाता

इटावा। विधानसभा में चुनाव कार्यक्रम घोषित करने के लिए जिला एवं पुलिस प्रशासन सक्रिय हो गया है। जनपद की तीन विधानसभा सीटों के लिए 11.19 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

इनमें से मतदाताओं की सर्वाधिक बढ़ोत्तरी भरथना (सुरक्षित) विस में हुई है। यहां 16 हजार नए मतदाता पहली बार वोट देंगे। जिला प्रशासन ने उन होर्डिंग्स व वॉल पेंटिंग कराने वाले नेताओं को नोटिस जारी कर उन्हें हटवाने का आदेश दे दिया है। जनपद की तीनों विधानसभाओं में से यदि इटावा सदर सीट की बात की जाए तो यहां 14 हजार 752 नए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक जनपद में 18-19 आयु के मतदाताओं की संख्या कुल मतदाताओं की संख्या 35 फीसदी है। जनपद प्रशासन ने निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार व्यवस्थाओं को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है। जनपद की विधानसभा सीटों के लिए 31 जनवरी तक नामांकन किए जा सकेंगे।

एसडीएम से लेना होगा प्रमाण पत्र

जिला प्रशासन ने जनपद की विभिन्न विधानसभाओं के दावेदारों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुपालन में प्रत्याशी कम से कम लाउडस्पीकर का प्रयोग कर सकेंगे। सावर्जनिक स्थलों, अस्पतालों, कॉलेज के इर्द-गिर्द ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रत्याशी नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा रात दस बजे से प्रात: छह बजे तक लाउडस्पीकरों का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। राजनीतिक दलों के जिलाध्यक्षों को जनपद में प्रचार करने के लिए पहले अपर जिलाधिकारी का प्रमाण पत्र लेना होगा। जिले को 16 जोन और 156 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, जसवंतनगर विधानसभा में तीन लाख 65 हजार 367 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जबकि इटावा विधानसभा क्षेत्र के प्रतिनिधि का चयन क्षेत्र के तीन लाख 80 हजार 324 मतदाता तथा भरथना विधानसभा क्षेत्र के तीन लाख 88 हजार 584 मतदाता करेंगे। गत 15 सितम्बर तक मतदाता सूची के अनुसार जनपद में 11 लाख 18 हजार 921 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। एक ओर जहां तकरीबन 45 हजार नए मतदाता बढ़े हैं तो 30388 मतदाताओं के नाम काटे भी गए हैं।

Share it
Top