पहली जनवरी से 2500 रुपए में उड़ान भरेगा आम यात्री

पहली जनवरी से 2500 रुपए में उड़ान भरेगा आम यात्रीप्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार की महात्वाकांक्षी 'उड़ान' सेवा पहली जनवरी से शुरू होगी। इसके तहत किराया प्रथम पहले घंटे में 2500 रुपए होगा।

उड‍्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने बताया कि दुनिया में अपनी तरह की इस पहली योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट' में बाजार व्यवस्था के साथ न्यूनतम नौ सीट और अधिकतम 40 सीट बोली पर आधारित होगी।

योजना के तहत ऐसी उड़ानों में 50 प्रतिशत सीटों के लिये किराया सीमा 2,500 रुपये होगी और शेष के मामले में यह बाजार आधारित कीमत व्यवस्था पर आधारित होगा। राजू ने कहा, ‘‘हम सावधानी के साथ उड़ान के लिये आशावान हैं.''

उल्लेखनीय है कि कुछ एयरलाइंस योजना के वित पोषण के लिये शुल्क लगाने के प्रस्ताव से नाखुश हैं। योजना का मसौदा जुलाई में पेश किया गया था। नागर विमानन सचिव आरएन चौबे ने कहा कि शुल्क से संबंधित नियम राजपत्र में दो दिन में प्रकाशित किया जाएगा जबकि इस संदर्भ में सरकारी आदेश माह के अंत तक जारी होगा।

उन्होंने कहा कि शुल्क ‘बहुत कम' होगा। लाभदायक मार्गों पर शुल्क से हवाई किराये में वृद्धि की संभावना है। नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर यह अपनी तरह का पहला मामला है....हम कुछ ऐसा कर रहे हैं जो पहले कहीं नहीं किया गया।''

Share it
Top