कोहरे और भीषण ठंड के बीच अलविदा होगा 2016

कोहरे और भीषण ठंड के बीच अलविदा होगा 2016इलाहाबाद में भीषण ठंड से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। फोटो : आईएएनएस

नई दिल्ली (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी, बिहार और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में नव वर्ष की पूर्व संध्या तक कोहरे और ठंड के बढ़ने के आसार हैं। घने कोहरे की वजह से दृश्यता में कमी आएगी। मौसम विशेषज्ञों ने यह जानकारी दी। कश्मीर को नए साल के आने तक बर्फबारी का इंतजार करना होगा। यहां 3 से 7 जनवरी के बीच बर्फबारी की उम्मीद है।

मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "कोहरा 31 दिसम्बर व 1 जनवरी तक रहेगा और राष्ट्रीय राजधानी में 1 जनवरी को सबसे ज्यादा कोहरा होगा। 2 जनवरी से कोहरा कम होना शुरू होगा।"

मौसम विश्लेषकों का कहना है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर नववर्ष की शाम से धीरे-धीरे कम होना शुरू होगा। बिहार, उत्तर प्रदेश व दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 2-3 जनवरी तक घना या मध्यम कोहरा रहेगा।

निजी मौसम विश्लेषक स्काईमेट के निदेशक महेश पलावत ने कहा, "बंगाल की खाड़ी से आने वाली आद्र्र पूर्वी हवाओं के कारण कोहरा नव वर्ष की पूर्व संध्या पर बढ़ेगा और दिन अपेक्षाकृत ज्यादा ठंडे होंगे।"

पश्चिमी विक्षोभ के कारण घाटी में कुछ बर्फबारी होगी, जबकि राष्ट्रीय राजधानी और इससे लगे इलाकों, पंजाब और हरियाणा में 6 जनवरी तक थोड़ी बारिश होने की उम्मीद है।

पलावत ने कहा, "पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू एवं कश्मीर में बर्फबारी होगी और 6 जनवरी को हरियाणा और पंजाब में हल्की बारिश हो सकती है। इससे तापमान में कमी आएगी।"

पलावत ने कहा, "नव वर्ष की पूर्व संध्या पर मौजूदा मौसम के आधार पर बिहार और झारखंड के कुछ इलाकों में थोड़ी बारिश होने की उम्मीद है।"

Share it
Share it
Share it
Top