13 साल में पहली बार LoC पर गरजीं तोपें

13 साल में पहली बार LoC पर गरजीं तोपें2003 के शांति समझौते के बाद तोपों के इस्तेमाल का यह पहला केस सामने आया है।

नई दिल्ली। कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में पिछले महीने LoC के पार इंडियन आर्मी ने 13 साल में पहली बार पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए तोपों का इस्तेमाल किया, जिसमें पाकिस्तान की चार चौकियां ताबाह कर दी थीं और 40 पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए थे। भारत-पाकिस्तान के बीच 2003 के शांति समझौते के बाद तोपों के इस्तेमाल का यह पहला केस सामने आया है।

न्यूज एजेंसी ने शुक्रवार को सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी कि इंडियन आर्मी ने केरन सेक्टर में दिवाली से पहली रात 29 अक्टूबर को LoC के पार पाक की 4 चौकियों को निशाना बनाया था। यह पहला मौका है जब सरकारी सूत्रों ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले में तोपों के इस्तेमाल की बात मानी है।

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से पाकिस्तान लगातार 99 बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है। लाइन ऑफ कंट्रोल से लेकर अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर तक पाकिस्तान फायरिंग करके सीमा पर बसे गाँवों को निशाना बना रहा है। इसके जवाब में भारतीय सेना ने पहली बार LOC पर तोपों का इस्तेमाल कर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। पिछले 2 दिनों से पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग रुक गई है। अब तक 18 घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम किया जा चुका है।

Share it
Top