‘भारत में स्मार्ट सिटी में साझेदारी के नए अवसरों की तलाश कर रहा है अमेरिका

‘भारत में स्मार्ट सिटी में साझेदारी के नए अवसरों की तलाश कर रहा है अमेरिकाफोटो: प्रतीकात्मक

वाशिंगटन (भाषा)। भारत में और अधिक स्मार्ट शहरों के विकास के लिए अमेरिका साझेदारी के नये अवसरों की तलाश कर रहा है। अमेरिकी वाणिज्य विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भारत के आर्थिक विकास की राह निर्धारित करने में अमेरिका महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

कॉमर्स फॉर ग्लोबल मार्केट्स में सहायक सचिव अरण कुमार ने कहा, “हम अमेरिका के तीन साझेदार शहरों- इलाहाबाद, अजमेर और विशाखापत्तनम को स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित करने के प्रयासों को बढावा तो दे ही रहे हैं, वाणिज्य विभाग भारत में अन्य स्मार्ट शहरों में साझेदारी के नये अवसरों की तलाश भी कर रहा है।” अमेरिका एवं विदेश वाणिज्य सेवाओं के महानिदश्ेाक कुमार ने कहा कि स्मार्ट सिटी एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें दोनों देशों ने पिछले कई वर्षों में बहुत प्रगति की है।

भारत और अमेरिका ने इलाहाबाद, अजमेर और विशाखापत्तनम को स्मार्ट सिटी के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। अमेरिका इन शहरों की कार्य योजना बनाने, बुनियादे ढांचे के विकास, व्यवहार्यता शोधों और क्षमता निर्माण में सहयोग देने पर सहमत हो गया है। कुमार ने बताया कि वह वाणिज्य विभाग में इस पद पर करीब तीन वर्षों से हैं और इस दौरान ओबामा प्रशासन के तले उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच कई आशाजनक और नई पहलों को आकार लेते हुए देखा है।

Share it
Top