तत्काल कराएं बसों में आरक्षण, फुल हो रहीं सीटें

तत्काल कराएं बसों में आरक्षण, फुल हो रहीं सीटेंफाइल फोटो

लखनऊ। आने वाले बड़े त्योहार दीपावली के लिए जहां लखनऊ से दिल्ली और दिल्ली से लखनऊ के लिए वातानुकूलित बसों में सीटें लगभग फुल हो चुकी हैं, वहीं पूर्वांचल की ओर जाने वाली एसी बसों की सीटें अभी खाली हैं। ऐसे में पूर्वांचलवासी अगर दीपावली पर घर जाने का प्लान बना रहे हैं और उन्हें ट्रेन में आरक्षित टिकट नहीं मिल पा रहा है तो तत्काल वे रोडवेज की एसी बसों में सीट बुक करा सकते हैं।

किराये में उठा सकते हैं छूट का फायदा

एडवांस सीट बुक कराने पर अभी यात्री किराए में छूट का भी भरपूर लाभ उठा सकते हैं। यानि यात्रियों को दोतरफा फायदा है। पहले तो उन्हें वातानुकूलित बस में सीट मिलेगी और दूसरा कम किराए में ही वे अपना आरामदायक सफर भी पूरा कर सकेंगे।

ऑनलाइन बुक की जा रही हैं सीट

लखनऊ से पूर्वांचल के बीच संचालित होने वाली हाई-फाई वातानुकूलित बस सेवाओं में फिलहाल अभी सीटों का टोटा नहीं है। लेकिन दीपावली जैसे-जैसे करीब आ रही है, वैसे-वैसे हर रोज बसों की सीटें भरती जा रही हैं। रोजाना ही कई सीटें ऑनलाइन बुक की जा रही हैं। ऐसे में पूर्वांचल जाने वाले लोगों को वातानुकूलित बस में अभी से अपनी सीट बुक करा लेनी होगी, नहीं तो यहां पर भी सीटों का टोटा होना तय है।

करा सकते हैं एडवांस सीट बुकिंग

इन बसों में ऑनलाइन सीट बुकिंग के अलावा चारबाग व कैसरबाग बस अड्डे से एडवांस सीट बुकिंग भी कराई जा सकती है। लखनऊ परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि आने वाली 20 अक्टूबर के बाद पूर्वांचल क्षेत्र जिसमें गोरखपुर, सोनौली, वाराणसी, बलिया, इलाहाबाद की बसों में सीटों को लेकर मारमारी होगी। ऐसे में दीपावली पर जो लोग इन क्षेत्रों के बीच सफर करना चाहते हैं वे अग्रिम सीटों की बुकिंग करा कर छूट का लाभ भी पा सकते हैं।

यह हैं बसें

उन्होंने बताया कि वर्तमान में चारबाग बस स्टॉप से गोरखपुर व सोनौली के बीच दो दर्जन से ज्यादा वातानुकूलित बसों का संचालन किया जा रहा है। इनमें एसी शताब्दी से लेकर वोल्वो, जनरथ और स्कैनिया बसें शामिल हैं। इसके अलावा चारबाग से इलाहाबाद के बीच 22 बसें, चारबाग से वाराणसी पांच बसें, चारबाग से बलिया पांच बसें व चारबाग से जयपुर के बीच दो अतिरिक्त बस सेवाएं दीपावली के दौरान संचालित होंगी। क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि अभी अगर यात्री बसों में एडवांस सीट की बुकिंग करते हैं तो वे रोडवेज के नियमों के मुताबिक छूट का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Share it
Top