हिलेरी एकमात्र ऐसी उम्मीदवार हैं जो अमेरिकियों को एकजुट करेंगी: ओबामा

हिलेरी एकमात्र ऐसी उम्मीदवार हैं जो अमेरिकियों को एकजुट करेंगी: ओबामाबराक ओबामा

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि हिलेरी क्लिंटन राष्ट्रपति पद के चुनाव में एकमात्र ऐसी उम्मीदवार हैं, जो सभी अमेरिकियों को एकजुट करेंगी और उनका उत्थान करेंगी। उन्होंने हिलेरी के रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी को बेहिचक झूठ बोलने वाला बताते हुए उनकी आलोचना की।

ओबामा ने फ्लोरिडा के किस्सिम्मी में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए अमेरिका की विविधता को उसकी ताकत के रुप में गले लगाने, प्रगति के लिए समझौते की आवश्यकता को पहचानने और सभी अमेरिकियों के सम्मान एवं गरिमा को प्रोत्साहित करने के लिए पूर्व विदेश मंत्री की प्रशंसा की।

ओबामा ने ट्रंप की आलोचना करते हुए उन्हें ‘‘राष्ट्रपति बनने के लिए अनूठे रुप से अयोग्य'' और ‘‘कमांडर इन चीफ बनने के लिए अस्थायी रुप से अनफिट करार दिया।'' उन्होंने अल्पसंख्यकों, महिलाओं एवं शारीरिक रुप से अक्षम लोगों के प्रति ट्रंप की बयानबाजी को लेकर भी उनकी निंदा की।

इस देश के भविष्य का फैसला होने में दो दिन शेष हैं और मुझे आपकी आवश्यकता है कि आप मतदान करें। हमें उस कार्य को पूरा करने के लिए आपकी मदद की आवश्यकता है जो हमने आठ साल पहले शुरु किया था।
बराक ओबामा, निवर्तमान राष्ट्रपति, अमेरिका

उन्होंने कहा कि अगर हिलेरी यह चुनाव नहीं जीत पाती हैं तो अमेरिका ने जो प्रगति की है, वह नहीं बचेगी। ओबामा ने ट्रंप पर ‘‘बेहिचक'' झूठ बोलने का आरोप लगाया और पिछले सप्ताह फायेतेविले में हुई घटना का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने अपनी रैली में ट्रंप के एक समर्थक का विरोध कर रहे लोगों को रोका था जबकि ट्रंप ने कुछ ही घंटों बाद अपनी रैली में कहा कि राष्ट्रपति उनके समर्थक पर चिल्लाए।

ओबामा ने कहा, ‘‘ट्रंप ने कहानी गढ़ी, उन्होंने केवल कहानी गढ़ी ही नहीं बल्कि जो हुआ, उससे एकदम विपरीत बात बेहिचक कही।''

Share it
Top