होटल हो या मॉल, एयरपोर्ट हो सिनेमाघर, एक दाम पर मिलेगी पानी की बोतल

होटल हो या मॉल, एयरपोर्ट हो सिनेमाघर, एक दाम पर मिलेगी पानी की बोतलकेंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने ट्विट पर दी जानकारी।

नई दिल्ली। पानी की बोतल अब हर जगह एक ही दाम पर मिलेगी। एयरपोर्ट, माल, सिनेमाघरों और होटलों में पानी की ज्यादा कीमत नहीं वसूली जाएगी। केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने ट्विट करके यह जानकारी दी। साथ ही पानी की बोतल की दो अलग-अलग दाम वसूलने के मामले में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कंपनियों से जवाब भी मांगा है।

पूरे देश में एक रेट पर बिकेगा बोतलबंद पानी


केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीटर पर लिखा है। मिनरल वाटर की बोतलें हवाई अड्डे, होटल व मॉल में समान दर पर ही उपलब्ध होंगी। आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में पासवान ने कहा था कि हवाई अड्डों, मल्टीप्लेक्स और होटल आदि स्थानों में बोतलबंद पानी और शीतल पेय को एमआरपी से अधिक कीमत पर बेचने पर कड़ी दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

आम आदमी को मिलेगी बड़ी राहत

केंद्र सरकार का ये फैसला अगर लागू होता है तो रेल, सड़क और हवाई यात्रा करने वालों के साथ-साथ आम जनता को भी बड़ा फायदा हो सकता है। होटल और हवाई अड्डों पर बोतलबंद पानी के लिए 50 से 60 रुपए प्रति लीटर तक भी वसूले जाते हैं जबकि आमतौर पर बोतल बंद पानी की कीमत 15 या 20 रुपए होती है।

6000 कंपनियों में से सिर्फ 1500 के पास ही है लाइसेंस

फूड रेगुलेटर एफएसएसएआई के आंकड़े बताते हैँ कि देशमें बोतलबंद पानी बनाने वाली करीब 6000 कंपनियां हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 1500 के पास ही एफएसएसएआई का लाइसेंस है। फूड सेफ्टी कानून के तहत पेकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर के लिए बीआईएस और एफएसएसएआई दोनों से ही लाइसेंस लेना अनिवार्य है, लेकिन अक्सर कंपनियां सिर्फ बीआईएस से लाइसेंस ले लेती हैँ। एफएसएसएआई ने कंपनियों से साफ कहा है कि जिन पानी की बोतलों पर उनका लाइसेंस नहीं होगा, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

Share it
Top