दिल्ली में मौसम का सबसे सर्द दिन, तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट

दिल्ली में मौसम का सबसे सर्द दिन, तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावटमौसम अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नई दिल्ली (भाषा)। राष्ट्रीय राजधानी के न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज किये जाने के बाद दिल्ली वासियों को आज मौसम के सबसे सर्द दिन का सामना करना पड़ा। एक मौसम अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अधिकारी ने बताया कि लोधी रोड में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया उन्होंने बताया कि कल का न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सर्द हवा चलने के कारण लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ा। साथ ही सुबह कम दृश्यता के कारण रेल सेवाएं प्रभावित हुयीं। हालांकि, विमान सेवा प्रभावित नहीं हुईं।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘26 ट्रेनें विलंब से चल रही हैं, आठ के समय में परिवर्तन किया गया है और सात को रद्द कर दिया गया है।'' उन्होंने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में सुबह दृश्यता 800 मीटर जबकि पालम में 500 मीटर दर्ज की गई। सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है।

अन्य मौसम केंद्रों में पालम में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 17.7 और 4.4 डिग्री सेल्सियस, आया नगर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 17.4 और 4.9 जबकि रिज में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 17.9 और 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता का स्तर 54 और 100 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया।

मौसम वैज्ञानिक ने दिन में आसमान साफ रहने और सुबह के दौरान हल्का मध्यम कोहरा छाये रहने का पूर्वानुमान जताया है। उन्होंने बताया, ‘‘अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 17 और तीन डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने की संभावना है।'' सफदरजंग में कल का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 17.2 और चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Share it
Share it
Share it
Top