संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कट्टरता के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का आह्वान किया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कट्टरता के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का आह्वान कियासंयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस।

संयुक्त राष्ट्र (भाषा)। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मुस्लिम विरोधी घृणा अपराधों और बढ़ती कट्टरता पर कहा है कि अलग नजर आने वाले समुदाय असुरक्षा के दौर में आसानी से बलि का बकरा बन जाते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा है कि भेदभाव हम सबको कमजोर करता है।

न्यूयार्क में मुस्लिम विरोधी भेदभाव और नफरत का मुकाबला करने के लिए उच्च स्तरीय समारोह में एक वीडियो संदेश के जरिए गुटेरेस ने कहा, “असुरक्षा के समय में अलग नजर आने वाले समुदाय आसानी से बलि का बकरा बन जाते हैं। हमें समुदायों को बांटने और पड़ोसियों को ‘अन्य’ के रूप में चिह्नित करने के प्रयासों का विरोध करना चाहिए।” संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, “भेदभाव हम सभी लोगों को कमजोर करता है। यह समाज और लोगाें को उनकी पूरी क्षमता हासिल करने से रोकता है।” उन्होंने लोगों से सहनशीलता, आपसी समझ एवं समावेशिता के मूल्यों के दम पर मजबूती हासिल करने की अपील की।

पवित्र कुरान का हवाला देते हुए गुटेरेस ने कहा कि कहीं भी रहने वाले लोगों को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि उनकी सांस्कृतिक पहचान को महत्व दिया जा रहा है। इस उच्च स्तरीय समारोह का आयोजन संयुक्त राष्ट्र में कनाडा और अमेरिका के स्थायी मिशनों और यूरोपीय संघ एवं इस्लामी सहयोग संगठन के प्रतिनिधियों ने किया था।

Share it
Share it
Share it
Top