दो दिनों में तेजी से बढ़ गया ई-वॉलेट से लेन-देन

दो दिनों में तेजी से बढ़ गया ई-वॉलेट से लेन-देनप्रतीकात्मक फोटो (साभार: गूगल)

लखनऊ। देश में 500 और 1000 रुपये के नोट अमान्य होने के बाद ई-वॉलेट से लेन-देन तेजी से बढ़ चुका है। ई-वॉलेट से न सिर्फ बड़े स्तर पर पेमेंट किये जा रहे हैं, बल्कि बड़े स्तर पर इन एप्प के जरिये नये उपभोक्ता भी बढ़ चुके हैं। पेटीएम (paytm), पेयू (payU), फ्रीचार्ज (Freecharge), मोबिक्विक (Mobikwik) समेत कई अन्य कंपनियों ने पिछले दो दिनों में बड़ी संख्या में अपने नये उपभोक्ता पंजीकृत किये हैं। वहीं, ओला टैक्सी के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो अपने ओला मनी ई-वॉलेट से लेन-देन आम दिनों की तुलना में 1500 प्रतिशत ऊपर बढ़ा है।

क्या है ई-वॉलेट

डिजिटल की दुनिया में आजकल कई कंपनियां अपने ई-वॉलेट लेकर आ गई हैं। ई-वॉलेट एक ऐसा फीचर है, जिसके जरिये आप तेजी से और आसानी से भुगतान कर सकते हैं। ई-वॉलेट के जरिये आप अपने कई क्रेडिट और डेबिट कार्ड को एक सुरक्षित वातावरण में रख सकते हैं। ऐसे में किसी भी खरीदारी या फिर जरूरत के लिए आपको पेमेंट करने के लिए किसी लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता। यानी कि आपको बार-बार एकांउट डिटेल्स डालने की जरूरत नहीं है। ई-वॉलेट में आपकी एकांउट की जानकारी सिर्फ एक बार ही दर्ज करनी होती है। बस अगर आपके पास ई-वॉलेट है तो कम समय में पेमेंट कर सकते हैं।

एक घंटे में 15 करोड़ का आंकड़ा छू गया

इकोनॉमिक टाइम्स की ब्रांड इक्विटी वेबसाइट के अनसार, अगर हम पेटीएम (Paytm) की बात करें तो पेटीएम आमतौर पर अपने वॉलेट के जरिये जहां एक घंटे में 1.5 करोड़ का लेन-देन कर रहा था, मगर बुधवार को यह आंकड़ा काफी तेजी से बढ़ा और एक घंटे में 15 करोड़ का आंकड़ा छू गया। इतना ही नहीं, 500 और 1000 रुपये के नोट अमान्य घोषित होने के बाद मोबाइल कॉमर्स और पेमेंट्स फर्म्स ने मंगलवार शाम से 435 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की है। मजेदार बात यह है कि पेटीएम (Paytm) एप्पलीकेशन को एक ही दिन में मोबाइल में डाउनलोड करने की बढ़त 200 प्रतिशत तक दर्ज की गई।

नोट अमान्य होने की घोषणा के बाद हमने ऑफलाइन पेमेंट के मामले में तेजी से बढ़त पायी है। ऑफलाइन पेमेंट आम दिनों की तुलमा में पिछले दो दिनों में 400 प्रतिशत की दर से छलांग मारी है और दिन के अंत तक हमें इसके और भी तेजी से बढ़त की उम्मीद है। कंपनी के बढ़ते ऑफलाइन लेन-देन को देखते हुए थर्ड पार्टी एजेंसीज से बात करने की भी योजना है।
विजय शेखर शर्मा, सीईओ, पेटीएम (Paytm)

महज कुछ घंटों में 80 प्रतिशत तक लेन-देन में बढ़त

वहीं, पेटीएम से इतर पेयू (PayU) के सीईओ अमरीश राउ कहते हैं कि आमदिनों की तुलना में बुधवार को महज कुछ घंटों में ही पेयू (PayU) से लेन-देन 80 प्रतिशत की बढ़त से बढ़ा है। ऐसे में डिजिटल वॉलेट्स और पेमेंट गेटवे फर्म्स ने कालेधन और भ्रष्ट्राचार के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस पहल को गेम चेंजर के तौर पर स्वागत किया है।

छोटे और बड़े व्यापारियों के लिए सही समय

पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा कहते हैं कि हाल में भारत के अंदर डिजिटल पेमेंट की तेजी से बढ़त हुई है। ऐसे में यह समय उन छोटे और बड़े व्यापारियों के लिए बिल्कुल सही समय है, जो अभी तक डिजिटल पेमेंट की दुनिया से नहीं जुड़े हैं। इसके तहत उन्हें काफी मुनाफा हो सकता है। वहीं, मोबीक्विक (Mobikwik) की सह-संस्थापक उपासना टकू कहती हैं कि कंपनी ने पिछले दो दिनो में तीन गुना बढ़ोत्तरी देखी है। वहीं आमदिनों की अपेक्षा मोबीक्विक एप्प इंस्टालेशन 40 प्रतिशत की दर से बढ़ा है और इसके उपभोक्ता दोगुने। ऐसे में अभी यह स्थिति यह स्पष्ट करती है कि आने वाले समय में डिजिटल पेमेंट किस तरह से विकास करेगा। वहीं, ओला की मानें तो ओला मनी के रिचार्ज में 1500 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।

Share it
Top