तिर्वा मेडिकल कॉलेज पर हुई करोड़ों की सरकारी सुविधाओं की बरसात

तिर्वा मेडिकल कॉलेज पर हुई करोड़ों की सरकारी सुविधाओं की बरसात650 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप बांटे गए।

अजय मिश्र

तिर्वा (कन्नौज)। राजकीय मेडिकल कॉलेज पर अरबों रुपए की योजनाओं की बरसात हुई। 1,634 करोड़ रुपए के 796 विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। 650 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप बांटे गए। 750 श्रमिकों को भी साइकिलों का लाभ दिया गया।

सोमवार को मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में सांसद डिम्पल यादव को आना था, लेकिन किसी कारणवश वह नहीं आ सकीं। मुख्य अतिथि माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल की मौजूदगी में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में 668 परियोजनाओं का लोकार्पण भी हुआ है, जिनकी लागत 876 करोड़ से अधिक है। 128 शिलान्यास होने वाले विकास कार्यों की लागत 757 करोड़ से अधिक है। लैपटॉप मिलने के बाद छात्र-छात्राएं काफी खुश हुए। जिले में कुल 1,366 लैपटॉप बांटे जा रहे हैं। मुख्य अतिथि ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का संदेश भी पढ़कर सुनाया। कहा, उत्तर प्रदेश के नौजवानों का भविष्य लैपटॉप से सुधरेगा।

शिक्षकों को भी पढ़ाया पाठ

कहा गया कि इससे सार्थक बदलाव आएंगे। दूसरों का भी जीवनस्तर सुधारने में मदद मिलेगी। शिक्षा में सुधार के बाबत उन्होंने मंच से कहा कि अभिभावक भी बच्चों को समय दें। उनकी कापियां देखें। शिक्षक भी ध्यान से कापियां जांचें। केंद्र सरकार पर प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि आलू और धान हाय-हाय कर रहा है। आतंकवाद और नक्सलवाद पनप रहा है। सरकार चुपचाप देख रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल शिगूफा खोजते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि गंगा सफाई पर सुप्रीम कोर्ट का रुख सख्त है, लेकिन केंद्र सरकार तारीख नहीं बता रही है।

‘किसी अच्छे इंसान को रोल मॉडल बनाएं’

डीएम डॉ. अशोक चंद्र ने कहा कि लैपटॉप से युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। वह गूगल पर सर्च कर सकेंगे कि कहां कितने पद रिक्त हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ-आगरा प्रवेश नियंत्रित एक्सप्रेस-वे के बनने से तेजी से तब्दीली आएगी। वहीं, एसपी दिनेश कुमार पी ने कहा, "गरीब बच्चों को लैपटॉप मिल रहे हैं। पढ़ने में उसका सदुपयोग करें। मूवी न देखें। सभी की जिंदगी और भविष्य अपने-अपने हाथ में होता है। किसी अच्छे इंसान को रोल मॉडल बनाएं। खुद भी इस दिशा में पहल करें।

कार्यक्रम को सदर विधायक अनिल दोहरे, छिबरामऊ विधायक अरविंद यादव, सांसद डिम्पल यादव के प्रतिनिधि नवाब सिंह यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि संजू कटियार, पूर्व विधायक अरविंद प्रताप सिंह, ब्लॉक प्रमुख उमर्दा इंद्रेश यादव, सीडीओ उदयराज यादव ने भी संबोधित किया। इस मौके पर प्राचार्य डॉ. डीएस मार्तोलियां, डीडी कृषि डॉ. राजेश कुमार, डीएसओ एसके सिंह, डीबीडब्ल्यूओ राजेश बघेल, सीवीओ डॉ. वीके त्रिवेदी, डीएमडब्ल्यूओ पवन सिंह व डीएओ नीरज रान आदि अधिकारी मौजूद रहे।

किसानों को भी लाभ

कृषि विभाग की ओर से रोटावेटर, सोलर आदि पर कई किसानों को अनुदान भी दिया गया। दूर-दूर से आए किसानों को प्रमाण पत्र और स्वीकृति पत्र भी मिले।

पशुपालन विभाग को तीन गाड़ियां भी मिलीं

पशुपालन विभाग को भी तीन गाड़ियां दी गई हैं। इनमें बैठकर विभागीय स्टाफ गाँव-गाँव पहुंचेगा। इससे मवेशी पालकों को भी राहत मिल सकेगी। सीवीओ डॉ. वीके त्रिवेदी ने बताया कि कन्नौज सदर, हसेरन और सौरिख ब्लॉक के लिए एक-एक गाड़ी दी गई है। अन्य ब्लॉकों के लिए भी गाड़ियां मिलने वाली हैं।


Share it
Share it
Share it
Top