300 करोड़ की लागत से बने दो अस्पतालों में कैंसर पीड़ितों का इलाज शुरू

300 करोड़ की लागत से बने दो अस्पतालों में कैंसर पीड़ितों का इलाज शुरूकैंसर और कार्डियोलाजी भवन का भी लोकार्पण किया।

गाँव कनेक्शन संवाददाता

कन्नौज। सोमवार को माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल ने राजकीय मेडिकल कॉलेज परिसर में बने कैंसर और कार्डियोलाजी भवन का भी लोकार्पण किया। दो डाक्टरों की नियुक्ति भी कर दी गई है। वह सप्ताह भर यहां बैठकर ओपीडी करेंगे।

जेके कैंसर इंस्टीट्यूट के पूर्व निदेशक डॉ. अवधेश दीक्शित ने आडिटोरियम में लैपटॉप वितरण कार्यक्रम में बताया कि कैंसर संस्थान बहुत ही बेहतर बना है। लखनऊ के बाद कन्नौज का ही नंबर है। उन्होंने कहा कि अब कैंसर मरीजों के लिए ओपीडी नए भवन में होगी। इसके लिए डॉ. शैली श्रीवास्तव और डॉ. राजेंद्र सिंह की नियुक्ति हुई है। हर बुधवार को डॉ. दीक्षित खुद आएंगे। कैंसर भवन की लागत 163 करोड़ से अधिक है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में हर साल दो हजार लोगों को मुंह का कैंसर होता है। इसका कारण पान-मसाला आदि है। मुख का कैंसर बड़ी समस्या है। यहां 90 करोड़ रुपए की मशीनें भी प्रस्तावित हैं। कार्डियोलाजी भवन के बारे में बताया कि कानपुर से सेवाएं यहां बेहतर मिलें ऐसा उनका प्रयास होगा। इसकी लागत 133 करोड़ से अधिक है।

पैरामेडिकल कॉलेज में बनेंगे टेक्नीशियन

पैरामेडिकल कॉलेज के प्रशासनिक भवन का भी लोकार्पण किया गया। पूरे कॉलेज भवन का इसलिए लोकार्पण नहीं हो सका क्योंकि वह अधूरा है। प्रशासनिक भवन की लागत 382 लाख रुपए है। पूर्व निदेशक डॉ. दीक्षित ने बताया कि यहां पर लाइब्रेरी, नर्सिंग ब्लॉक, गर्ल्स व ब्वायज हॉस्टल, आवास, पार्किंग और ट्यूबवेल है। पैरामेडिकल कॉलेज से लोग सीटी स्कैन के टैक्नीशियन बनकर निकलेंगे। उन्होंने आगे बताया कि ऐसा ट्रेनिंग सेंटर कानपुर में भी नहीं है। यहां पैंड सीटी किया जाएगा।

इनका भी हुआ लोकार्पण

100 बेड के महिला मेटरनिटी विंग कन्नौज का भी लोकार्पण हुआ है। इसकी लागत 192 करोड़, 76 करोड़ से बने राजकीय महिला डिग्री कॉलेज देववरमपुर छिबरामऊ, 67 करोड़ के आईटीआई छिबरामऊ व 48 करोड़ के आईटीआई तिर्वा, 89 लाख का बीएसए कार्यालय भवन, 178 करोड़ की लागत से बने नेडा प्रशिक्शण केंद्र सियरमऊ कन्नौज मुख्य भवन, छह विद्युत उपकेंद्रों, तिर्वा कस्बे में 339 करोड़ से पड़ी अंडर ग्राउंड बिजली केबिल, 870 करोड़ की 40 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाएं, 12,647 लाख की 192 किमी की 65 सड़कें, 37 करोड़ के 30 सीसी रोड और 99 लाख का तिर्वा का उप निबंधक कार्यालय का लोकार्पण हुआ है।

इंजीनियरिंग कॉलेज प्रशासनिक भवन का भी लोकार्पण

तिर्वा तहसील क्शेत्र के विधईपुर्वा में बन रहे इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रशासनिक भवन का भी लोकार्पण किया गया। भवन की लागत 16592 लाख रूपये है। यहां की कक्षाएं फिलहाल कानपुर के एचबीटीआई में लग रही हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top