नोट बंद होने के बाद दिल्ली, मुंबई में आयकर सर्वे

Ashish DeepAshish Deep   10 Nov 2016 10:13 PM GMT

नोट बंद होने के बाद दिल्ली, मुंबई में आयकर सर्वेप्रतीकात्मक फोटो।

नई दिल्ली (भाषा)। आयकर विभाग ने आज दिल्ली, मुंबई और अन्य स्थानों पर छापेमारी की। विभाग को सूचना मिली थी कि 500 और 1,000 का नोट बंद होने के बाद व्यापारियों द्वारा हटाई गई करंसी को बदलने के लिए मुनाफा काटा जा रहा है और साथ ही कर चोरी की जा रही है।

दिलचस्प तथ्य यह है कि यह छापेमारी शाम के समय की गई। कर अधिकारी चाहते थे कि भुगतान काउंटरों पर कुछ नकदी एकत्रित हो जाए, तो उनकी कार्रवाई प्रभावी साबित हो सके। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कम से कम चार स्थानों...करोल बाग, दरीबा कलां और चांदनी चौक में छापेमारी की गई। मुंबई में तीन स्थानों पर छापा मारा गया। इसके अलावा चंडीगढ़ और लुधियाना में भी छापेमारी की गई। रिपोर्ट आने तक यह पता चला था कि आयकर विभाग ने दक्षिण भारत के दो शहरों में भी छापेमारी की कार्रवाई की है।

सूत्रों ने बताया कि विभाग को जानकारी मिली थी कि कुछ व्यापारी, ज्वेलर्स, करंसी एक्सचेंज और हवाला कारोबारी हाल में ऊंचे मूल्य की मुद्रा पर रोक का फायदा उठाकर रियायती मूल्य पर नोट बदल रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कल सभी जांच एजेंसियों से कर चोरी रोकने के लिए भारी नकदी के संदिग्ध आवाजाही तथा अन्य गैरकानूनी लेनदेन पर निगाह रखने को कहा था, जिसके बाद इस कार्रवाई की योजना बनाई गई।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top