भारत के साथ फिल्मों का आदान-प्रदान बढ़ा रहा है चीन 

भारत के साथ फिल्मों का आदान-प्रदान बढ़ा रहा है चीन चीन की प्रमुख महिला फिल्म निर्देशक ली शाओहोंग।

कोलकाता (भाषा)। भारत में हाल ही में चीनी उत्पादों की बहिष्कार के आह्वान को दरकिनार करते हुये चीन भारत के साथ आदान-प्रदान के अलावा फिल्मों के संयुक्त निर्माण में भी शामिल हो रहा है।

पश्चिम बंगाल के अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं को हाल ही में चीनी सरकार ने बीजिंग में बंगाली सिनेमा पर एक प्रस्तुति के लिए आमंत्रित किया। अब पड़ोसी देश को कोलकाता में जारी अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव (KIFF) के लिए आमंत्रित किया गया है और वह मुख्य आकर्षण का केंद्र है। चीन की प्रमुख महिला फिल्म निर्देशक ली शाओहोंग ने बताया, ‘‘यह सही है कि हम भारत की फिल्मों के बारे में बहुत कम जानते हैं। लेकिन हम यहां पर और अधिक सीखने के लिए आए हैं। हम धीरे-धीरे भारत के साथ अधिक संपर्क बढ़ा रहे हैं।'' इसके अलावा समारोह में सात अन्य चीनी फिल्में दिखायी जा रही हैं।

फिल्म निर्माता ने स्वीकार किया कि उसने खुद बहुत कम भारतीय फिल्में देखी हैं जिसमें राज कूपर की पुरानी फिल्में और आमिर खान की हिट ‘पीके' और ‘3 इडिएट' फिल्में शामिल हैं।

हाल ही में चीनी उत्पादों के बहिष्कार पर भारत की आलोचना को लेकर पूछे गये सवाल के जवाब में चीन के महावाणिज्य दूत मा झानवू ने कहा कि भारत के साथ उनके संबंधों में मतभेद समानता और साझा हितों के कारण दूर हुआ है। उन्होंने कहा कि फिल्मों सहित विभिन्न विषयों में आदान-प्रदान और सहयोग की ढेर सारी संभावना है। उन्होंने कहा कि चीन में कई लोगों को ‘आवारा हूं' गीत अभी भी याद है।

Share it
Top