भारत ने अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण कियाभारत ने सोमवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया।

भुवनेश्वर (आईएएनएस)। भारत ने सोमवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया। रक्षा सूत्रों के अनुसार, मिसाइल का परीक्षण पूर्वाह्न् करीब 11.50 बजे बालासोर तट से मोबाइल लांचर से किया गया। यह मिसाइल का छठा परीक्षण है।

ठोस ईंधन से चलने वाला दो चरण की सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल एक टन पेलोड को 4,000 किलोमीटर की दूरी तक ले जाने में सक्षम है। यह परीक्षण अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 के सफलतापूर्वक परीक्षण के एक हफ्ते के भीतर किया गया है। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बनाया और विकसित किया है।

मिसाइल की लंबाई 20 मीटर और वजन 17 टन है। यह अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से सुसज्जित है। इसमें स्वदेश निर्मित रिंग लेजर जाइरो और कंपोजिट रॉकेट मोटर प्रणाली लगी है। सूत्रों ने कहा कि पांच साल के दौरान अग्नि-4 के पांच सफल और एक असफल परीक्षण किए गए।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top