भारत, अमेरिका ने व्यापार, निवेश बढ़ाने के उपायों पर की बातचीत 

भारत, अमेरिका ने व्यापार, निवेश बढ़ाने के उपायों पर की बातचीत भारत और अमेरिका के व्यापार मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने के इरादे से की बातचीत।

नई दिल्ली (भाषा)। भारत और अमेरिका के व्यापार मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश बढ़ाने के इरादे से आज विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि माइकल फ्रोमैन की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल 10वें भारत-अमेरिका व्यापार नीति मंच (TPF) में भाग लेने के लिये यहां आया हुआ है।

एक अधिकारी ने कहा कि वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण और फ्रोमैन ने व्यापार और निवेश को और मजबूत बनाने के उपायों के पर चर्चा की। TPF के तहत दोनों मंत्री बृहस्पतिवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत करेंगे। बैठक में कृषि जिंसों के लिये बाजार पहुंच, विनिर्माण क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा और बौद्धिक संपदा अधिकार जैसे मुद्दे उठने की संभावना है।

दोनों देशों के बीच TPF और और निवेश मुद्दों पर चर्चा और समाधान के लिये एक द्विपक्षीय मंच है। इसमें विभिन्न क्षेत्रों पर गौर करने के लिये पांच समूह कृषि, निवेश, नवप्रवर्तन तथा रचनात्मकता (बौद्धिक संपदा अधिकार), सेवा तथा शुल्क एवं गैर-शुल्क बाधाएं हैं। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2015-16 में 109 अरब डालर था।

Share it
Top