भारतीय कंपनियों के निवेश के लिये केन्या आकर्षक स्थल: केनयाता 

भारतीय कंपनियों के निवेश के लिये केन्या आकर्षक स्थल: केनयाता केन्या के राष्ट्रपति उहुरु केनयाता

नई दिल्ली (भाषा)। केन्या के राष्ट्रपति उहुरु केनयाता ने आज भारतीय कंपनियों को अपने देश में निवेश का निमंत्रण देते हुए देश को अफ्रीकी बाजार में संभावना तलाशने के लिये एक मंच के रुप में उपयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि केन्या निवेश के लिहाज से एक सुरक्षित और आकर्षक गंतव्य है।

यहां उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि केन्या दलहन को भारतीय बाजार में स्थान दिलाने के लिये अफ्रीकी देश ने भारत सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने पर जोर दिया है। भारत ने कल केन्या को कृषि यंत्रीकरण के लिये 10 करोड डालर के रिण सहायता दिये जाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्या के राष्ट्रपति के बीच बातचीत के बाद यह घोषणा की गयी। बातचीत के दौरान दोनों देशों ने आर्थिक सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने का निर्णय किया। इसके लिये द्विपक्षीय व्यापार प्राथमिकता के आधार पर बढ़ाये जाने की बात कही गयी।

निवेश गंतव्य के रुप में केन्या को सुरक्षित और आकर्षक देश बताते हुए केन्याता ने कहा कि दोनों देश भारतीय मानक ब्यूरो तथा केन्या ब्यूरो आफ स्टैंडर्ड के बीच सहयोग के लिये काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे भरोसा है कि यह पूर्व की कई समस्याओं का समाधान करेगा और इससे मानकीकरण, प्रमाणन के साथ-साथ परीक्षण के संदर्भ में बेहतर तालमेल होगा।''

केन्या के राष्ट्रपति केनयाता ने कहा, ‘‘इससे कुछ गैर-शुल्क बाधाओं को दूर करने में मदद मिलेगी जो फिलहाल दोनों देशों के बीच व्यापार के रास्ते में बाधा है। मुझे भरोसा है कि इसके क्रियान्वित होने के साथ व्यापार में तेजी से वृद्धि होगी।'' उन्होंने कहा कि उन लोगों के लिये अवसर मौजूदा है जो जोखिम और मौका लेने को इच्छुक हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘आयात के लिहाज हमारे लिये भारत दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है। व्यापार संतुलन फिलहाल भारत के पक्ष में है। मैं भारतीय निवेशकों को केन्याई समकक्षों के साथ काम करने और सहयोग को लेकर प्रोत्साहित करुंगा।'' केन्याता ने कहा कि केन्या के लिये भारत को निर्यात बढाने को लेकर काफी क्षमता है और भारतीय कंपनियों के लिये अपना निर्यात पूर्वी तथा मध्य अफ्रीका में भी बढाने के लिये केन्या में निवेश की काफी संभावना है।

Share it
Share it
Share it
Top