नेपाल में भारतीय सब्जियों का आयात बढ़ा

नेपाल में भारतीय सब्जियों का आयात बढ़ाहाल के आंकड़ों के अनुसार, समाचार पत्र काठमांडू पोस्ट ने कहा कि नेपाल प्रत्येक वर्ष करीब 55 अरब रुपये (नेपाली) मूल्य की सबिज्यों का आयात करता है।

काठमांडू (आईएएनएस)। नेपाल में भारतीय सब्जियों के आयात में लगातार वृद्धि हुई है, जबकि इस हिमालयी देश में सब्जियों की व्यावसायिक खेती बढ़ी है। यह जानकारी रविवार को एक मीडिया रपट से मिली। हाल के आंकड़ों के अनुसार, समाचार पत्र काठमांडू पोस्ट ने कहा कि नेपाल प्रत्येक वर्ष करीब 55 अरब रुपये (नेपाली) मूल्य की सबिज्यों का आयात करता है। हालांकि निर्यात की मात्रा नगण्य है।

रपट में कहा गया है कि वार्षिक आधार पर नेपाल में 37 अरब रुपये मूल्य के आलू आयात किए गए हैं, जबकि 18 अरब रुपये मूल्य की हरी सब्जियां आयात की गई हैं।

अनेक सरकारी और गैर सरकारी एजेंसियों द्वारा व्यावसायिक खेती शुरू करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक परियोजनाएं शुरू की गईं हैं। नेपाल के प्रमुख सब्जी उत्पादक क्षेत्रों में बेलौरी, किशनपुर, झलारी और महेंद्रनगर शामिल हैं।

जिला कृषि विकास कार्यालय (डीएडीओ) के अनुसार, कंचनपुर में 4450 हेक्टेयर भूमि में सब्जी की खेती की जाती है, जबकि हर साल करीब 56,000 टन सब्जियों का उत्पादन होता है।

हालांकि उत्पादन से शायद ही स्थानीय मांग पूरी होती है और हर साल भारत से करीब 25,000 टन सब्जियों का आयात किया जाता है। डीएडीओ के एक वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी यज्ञ राज जोशी ने कहा, ''कुल आयात के 50 प्रतिशत ज्यादा भाग की खपत कंचनपुर जिले में होती है।'' आयात पर निर्भरता कम करने और घरेलू उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार ने एक 10 वर्षीय परियोजना शुरू की है।

इस वित्तीय वर्ष के शुरू से प्रधानमंत्री की कृषि आधुनिकीकरण परियोजना में उत्पादकता बढ़ाने और खाद्य क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आधुनिक तकनीक अपनाने की परिकल्पना की गई है।

Share it
Top