IRS घोटाला: चार अन्य कॉल सेंटरों की जांच कर रही है पुलिस

IRS घोटाला: चार अन्य कॉल सेंटरों की जांच कर रही है पुलिसआंतरिक राजस्व सेवा (IRS) कॉल सेंटर घोटाला।

मुंबई (भाषा)। आंतरिक राजस्व सेवा (IRS) कॉल सेंटर घोटाले के मास्टरमाइंड अमेरिका, आस्ट्रेलिया और कनाडाई नागरिकों के साथ धोखाधड़ी करने के अलावा इसी प्रकार के चार अन्य घोटालों में शामिल हो सकते हैं। एक शीर्ष पुलिस अधिकारी कहा कि यह सूचना कई करोड़ रुपए के घोटाले के कथित सरगना सागर ठक्कर उर्फ शैगी के गिरफ्तार किए गए एक निकट सहयोगी एवं मुख्य आरोपी के खुलासों पर आधारित है।

उन्होंने कहा कि इस घोटाले में वे उन सब्सक्राइबरों के डेटा अवैध रुप से प्राप्त करते थे जो नियमित रुप से जेनिक्स, ट्रांस टोइल, ऑक्साइड, हाइड्रोफोन जैसी दवाइयों का इस्तेमाल करते थे। वे इस बात पर जोर देते थे कि वे उन्हें खरीदे और उनके साथ हजारों डॉलर की धोखाधड़ी करते थे। अधिकारी ने कहा कि ठाणे अपराध शाखा की टीम इस घोटाले के संबंध में और जानकारी प्राप्त करने पर काम कर रही है।

एक अन्य रैकेट में अमेरिका में लोगों को रिण मंजूरी के लिए कॉल किए जाते थे, जिसमें भुगतान किश्तों में किया जाता था। पीड़ित को लुभाने के लिए उसके खाते में बिना किसी दस्तावेजीकरण के हजारों डॉलर की रिण राशि जमा की जाती थी। पुलिस अधिकारी ने कहा कि यदि पीड़ित रिण प्राप्त करने में रुचि दिखाता था तो कॉल सेंटर का कर्मी राशि जारी करने के लिए एक अग्रिम EMI मांगता था। पीड़ित द्वारा EMI राशि जमा करते ही उसके खाते में डाली गई रिण राशि वापस ले ली जाती थी।

अधिकारी ने कहा कि रिण संग्रह और चैक जमा करना इसी प्रकार की धोखाधड़ी हैं जिसमें पीड़ित गिफ्ट कार्डों और प्रीपेड कार्डों के जरिए धन जमा करते थे। इस बीच ठाणे पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने कहा कि अन्य भी कई घोटाले हैं जिनकी जांच की जा रही है। अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें अभी तक 200 कॉल सेंटर मिले हैं जहां कॉल सेंटर कर्मी अमेरिकी कर विभाग के अधिकारी बनकर अमेरिकी नागरिकों से करोड़ों रुपए ठग रहे थे।''

उन्होंने कहा, ‘‘यदि हम अन्य घोटालों को भी शामिल करते हैं तो यह राशि कॉल सेंटर घोटाले की राशि से भी बड़ी हो जाएगी।'' सिंह ने कहा, ‘‘अपराध शाखा की छापेमारी के बाद हमें पता चला कि सभी कॉल सेंटरों के अवैध कारोबार कोलकाता, गुडगाँव और नोएडा में थे। ये सेंटर बंद हो गए हैं और उन्हें चलाने वाले भाग गए हैं।'' इस बीच ठाणे पुलिस ने सागर की 2.5 करोड़ रुपए की कीमत की एक लग्जरी ऑडी कार अहमदाबाद से जब्त की है। यह मई में किसी नामी क्रिकेटर से कथित रुप से खरीदी गई थी।

Share it
Top