इस्राइल के राष्ट्रपति 15 नवंबर को आएंगे भारत 

इस्राइल के राष्ट्रपति 15 नवंबर को आएंगे भारत रियूवेन रिवलीन, राष्ट्रपति, इस्राइल

यरुशलम (भाषा)। इस्राइल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलीन एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ इस माह के मध्य में छह दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे। 15 नवंबर से शुरु हो रही उनकी इस यात्रा का उद्देश्य सुरक्षा, शिक्षा, साइबर, उर्जा, जल एवं कृषि क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना है।

यहां अंदरुनी सूत्रों ने कहा कि रिवलीन अपनी भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन समेत कई अन्य लोगों से मुलाकात करेंगे। रिवलीन भारत और इस्राइल के बीच वर्ष 1992 में कूटनीतिक संबंध स्थापित होने के बाद से अब तक भारत आने वाले दूसरे इस्राइली राष्ट्रपति होंगे। उनकी इस यात्रा से 20 साल पहले इस्राइल के पूर्व राष्ट्रपति एजर वीजमान 1996-97 में भारत आए थे।

रिवलीन 15 नवंबर से 20 नवंबर तक चलने वाली अपनी छह दिवसीय भारत यात्रा के दौरान कारोबारी नेताओं और शिक्षाविदों के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। शीर्ष नेताओं के साथ उनकी वार्ताएं 15 नवंबर को होनी हैं।

पिछले साल राष्ट्रपति मुखर्जी की ऐतिहासिक इस्राइल यात्रा के बाद भारत जाने में रुचि जाहिर करते हुए रिवलीन ने पहले कहा था, ‘‘दोनों देशों के बीच का सहयोग सर्वविदित है।''

Share it
Share it
Share it
Top