INCB में दोबारा चुनी गईं भारत की जगजीत पावडिया

INCB में दोबारा चुनी गईं भारत की जगजीत पावडियाजगजीत पावडिया। फोटो क्रेडिट- INCB

लखनऊ। भारत की जगजीत पवाडिया को एक और कार्यकाल के लिए इंटरनेशनल नार्कोटिक्स कंट्रोल बोर्ड (आईएनसीबी) के लिए दोबारा चुना गया है। समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, उन्हें सर्वाधिक 44 मत मिले। पवाडि़या वर्ष 2015 से आईएनसीबी के सदस्य हैं और उनका मौजूदा कार्यकाल 2020 में समाप्त होना है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, "भारत की जगजीत पवाडिया इंटरनेशनल नार्कोटक्सि कंट्रोल बोर्ड (के चुनाव) में शीर्ष पर रहीं।"

आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के 54 सदस्यों ने मंगलवार को गुप्त मतदान के जरिए चुनाव कराया था। इस चुनाव में पांच सीटों के लिए 15 उम्मीदवार मैदान में थे। पवाडिया को सर्वाधिक 44 मत मिले। पवाडिया का दूसरा कार्यकाल दो मार्च, 2020 से शुरू होकर एक मार्च 2025 को समाप्त होगा।

ये भी पढ़ें- पूरे गाँव के बच्चों की सेहत सुधार रही यह महिला

इंटरनेशनल नार्कोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट के मुताबिक, जगजीत पवाडिया 35 वर्षों तक भारतीय राजस्व सेवा के कई सीनियर पदों पर कार्यरत रही हैं। साल 2006 से 2012 के बीच वो केन्द्रीय नार्कोटिक्स ब्यूरो में नार्कोटिक्स कमिश्नर रह चुकी हैं। उन्होंने सन् 1974 में ढाका विश्वविद्यालय से अंग्रेज़ी भाषा में स्नातक किया। दिल्ली विश्वविद्यालय से 1988 में एलएलबी और भारतीय लोक प्रशासन संस्थान से लोक प्रशासनिक में मास्टर्स डिप्लोमा।

जगजीत वर्ष 2015 से इंटरनेशनल नार्कोटिक्स कंट्रोल बोर्ड की सदस्य हैं। आर्थिक एवं सामाजिक परिषद ने 23 अप्रैल 2014 को उन्हें बोर्ड का सदस्य चुना था।

ये भी पढ़ें- यौन शोषण के खिलाफ 24 हज़ार महिलाओं ने की 'गरिमा यात्रा'

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top