आज आधी रात से पांच सौ रुपए के नोट से नहीं मिलेगा पेट्रोल पर यहां अभी भी चलेंगे ये नोट

आज आधी रात से पांच सौ रुपए के नोट से नहीं मिलेगा पेट्रोल पर यहां अभी भी चलेंगे ये नोटयहां चलेगा 15 दिसंबर तक पांच सौ का पुराना नोट

लखनऊ। आज मध्यरात्रि से टोल और पेट्रोल पंप पर पुराने पांच सौ के नोट नहीं चलेंगे लेकिन कई जगहेंं ऐसी भी हैं जहां पर 15 दिसंबर तक ये नोट चलेंगे।

सरकार ने स्पष्ट किया है कि एलपीजी की आपूर्ति छूट श्रेणी में बनी रहेगी और इसका भुगतान पुराने 500 रुपये के नोट में किया जा सकेगा। इसके साथ ही शमशान घाट, सरकारी दवा दुकानों और सरकारी अस्‍पतालों में 15 दिसंबर तक 500 रुपये के पुराने नोट चलाने की छूट दी है।

सरकारी और नगर निगम के स्‍कूलों में फीस आदि के भुगतान में 500 रुपये के पुराने नोट चलेंगे. 1000 रुपये के पुराने नोट पूरी तरह से प्रचलन से हटा दिये गये हैं। 30 दिसंबर तक ऐसे 1000 रुपये के नोट केवल बैंक खातों में जमा हो पायेंगे।

सरकार ने गत आठ नवंबर को 500 और 1,000 रुपये के नोट अमान्य कर दिये थे. हालांकि कुछ जरुरी सेवाओं के भुगतान में इनका इस्तेमाल शुरू में 72 घंटे के लिये और फिर बढ़ाकर 24 नवंबर तक जारी रखा गया था। बाद में इसमें संशोधन करते हुये कहा गया कि बिजली बिल, पानी, स्कूल फीस, प्री-पेड मोबाइल कूपन, ईंधन और एयरलाइन के टिकट खरीदने के लिये केवल 500 रुपये के पुराने नोट इस्तेमाल 15 दिसंबर तक किया जा सकेगा।

Share it
Top