घर बैठे दूर होंगी एलडीए में लोगों की परेशानियां

घर बैठे दूर होंगी एलडीए में लोगों की परेशानियांऑनलाइन ग्रीवांस सिस्टम का लोकार्पण करते एलडीए वीसी डॉ अनूप कुमार यादव।

लखनऊ। एलडीए घर बैठे ही लोगों की परेशानियों को दूर करने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए बृहस्पतिवार को एलडीए के उपाध्यक्ष डॉ़ अनूप कुमार यादव ने ऑनलाइन ग्रीवांस सिस्टम का लोकार्पण किया। इससे पहले संचालक एजेंसी ने इस नये प्रोजेक्ट का मीडिया और अफसरों के सामने प्रजेंटशन भी किया। इसमें बताया गया कि इसका सेंट्रलाइज मॉनीटरिंग सिस्टम होगा। जिसके जरिये हर शिकायत पर आला अफसरों की नजर होगी। लोग प्राधिकरण के पोर्टल http://www.ldaonline.in/ पर जाकर लोग अपनी शिकायत दर्ज करेंगे।

एक महीने के भीतर शिकायत का निस्तारण

एलडीए वीसी डॉ अनूप कुमार यादव योजना के बारे में बताते हुए।

इसमें उनको अपना नाम, योजना, शिकायत की जानकारी, अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना पड़ेगा। जिसके साथ ही पीड़ित को एक डॉकेट नंबर मिलेगा। इस नंबर के जरिये समय-समय पर पीड़ित अपनी शिकायत निस्तारण का स्टेटस भी पता कर सकेंगे। एक महीने के भीतर शिकायत के निस्तारण की व्यवस्था इसके तहत की गई।

दे सकेंगे अपना फीडबैक

एलडीए वीसी डॉ अनूप कुमार यादव ने बताया कि यहां हर तरह की शिकायत होगी। शिकायत दर्ज होने के बाद कंसर्न आफिसर पर फारवर्ड होगी। लोग अपनी शिकायत वेब पोर्टल के जरिये दर्ज कर सकेंगे। इसमें सबसे पहले रजिस्ट्रेशन होगा और बाद में समय-समय पर शिकायतकर्ता जानकारी ले सकेंगे। बाद में अपना फीडबैक भी दे सकेंगे। मोबाइल नंबर और ईमेल के जरिये आपको बताया जाएगा कि इस डेट पर आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

आठ लाख रुपये का खर्च

इसके साथ ही एसएमएस जाएंगे। लोगों को अनावश्यक यहाँ न आना पड़े, इसके लिए ये सिस्टम विकसित किया गया है। जिस पर करीब आठ लाख रुपये का खर्च आया है। उन्होंने बताया कि ये बहुत महत्वाकांक्षी परियोजना है। जिसके लिए अफसरों को ट्रेनिंग भी दी गई है। सिस्टम एक से डेढ़ महीने में फ्लो में आएगा। जनता अदालत और प्राधिकरण दिवस की तरह निराकरण करेंगे। सभी अधिकारियों ने कितनी समस्याओं का समाधान किया है, उसका रिव्यू कर सकेंगे।

Share it
Top