नकदी समस्या: बैंक, ATM के बाहर लंबी कतार से कोई राहत नहीं

नकदी समस्या: बैंक, ATM के बाहर लंबी कतार से कोई राहत नहींसोमवार को देश के ज़्यादातर हिस्सों में गुरुनानक जयंती की वजह से बैंक बंद थे।

नई दिल्ली (भाषा)। नकदी की समस्या से परेशान लोग सुबह से ही ATM और बैंकों के बाहर कतारों में जुटने लगे हैं ताकि चलन से बाहर किए जा चुके 500 और 1000 के नोटों के बदले मान्य नोट ले सकें। सोमवार को देश के ज़्यादातर हिस्सों में गुरुनानक जयंती की वजह से बैंक बंद थे।

मंगलवार को भी अधिकतर ग्राहक ATM के जल्द खाली हो जाने की वजह से परेशान नजर आए। इसके अलावा कुछ ATM नकदी होने के बावजूद तकनीकी समस्या से जूझते नजर आए जिसकी वजह से कतारों में खड़े लोग काफी रोष में दिखे। अधिकतर घरों में बच्चों की गुल्लक तोड़ कर उनसे रोजमर्रा की जरुरतें पूरी की जा रही हैं।

बैंक विशेष तौर पर नोटों को बदलने के लिए लगी भीड़ से निपटने में असमर्थ हैं और लोगों को कतार में चार-चार घंटे काम करना पड़ रहा है। ATM से 500 और 2000 रुपये के नए नोट निकलने में अभी भी दो हफ्तों का समय लग सकता है। मौजूदा समय में वे 100 रुपये के नोट ही निकाल रहे हैं जिसकी वजह से वे जल्द ही खाली हो जा रहे हैं। नकदी की सीमित उपलब्धता के चलते देश भर में लोगों के बीच गुस्सा बढ़ रहा है। हालांकि सरकार ने नकदी निकासी के लिए कुछ राहतों की घोषणा की है।

Share it
Top