डायल 100 योजना बनेगी दूसरे प्रदेशों के लिए उदाहरण : अखिलेश 

डायल 100 योजना बनेगी दूसरे प्रदेशों के लिए उदाहरण  : अखिलेश मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को डायल 100 का उद्घाटन किया।

लखनऊ (आईएएनएस)| मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को डायल 100 का उद्घाटन करने के बाद कहा कि डायल 100 के शुरू होने से जहां उत्तर प्रदेश के लोगों को राहत मिलेगी, वहीं दूसरे प्रदेशों के लिए यह उदाहरण होगा। अधिकारियों की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत बड़ा परिवर्तन है और अब पुलिस आप के द्वार पर होगी।

उप्र के 11 जिलों में सेवा की शुरुआत

इसके साथ ही उप्र के 11 जिलों में इस सेवा की शुरुआत हो गई। उप्र पुलिस को हाईटेक करने के लिए अखिलेश सरकार ने नई व्यवस्था शुरू की है। इस हाईटेक सेवा का उद्घाटन कार्यक्रम लखनऊ के शहीद पथ पर बने 'यूपी 100' भवन में किया गया।

पढ़े और जाने की डायल 100 आपके लिए किस प्रकार फायदेमंद है:-

देश का यह पहला पेपरलेस नियंत्रण कक्ष

गौरतलब है कि देश का यह पहला पेपरलेस नियंत्रण कक्ष बन गया है। अब महज एक फोन कॉल और 10 मिनट में स्पॉट पर मदद के लिए पुलिस के जवान पहुंच जाएंगे। इस व्यवस्था के बाद शहरों में 10 मिनट में और गाँवों में 20 मिनट में पुलिस पहुंचेगी।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ‘यूपी 100 सेवा’ का शुभारंभ किया:-

नेटवर्क पूरी तरह इंटरनेट और रोड मैपिंग पर आधारित

डायल 100 का नेटवर्क पूरी तरह इंटरनेट और रोड मैपिंग पर आधारित रहेगा। वहीं शहर में लगे सीसीटीवी कैमरे नियंत्रण कक्ष से जुड़े रहेंगे। पूरे शहर को स्क्रीन के जरिए देखा जा सकेगा, जहां घटना होगी, वहां का लैंडमार्क और मैपिंग सैटेलाइट के जरिए लोकेट की जाएगी।

पीड़ित व्यक्ति के कॉल करते ही वहां की लोकेशन तत्काल ली जाएगी। जब पीड़ित डायल 100 पर कॉल करेगा तो उसके सबसे पास के कैमरे और लोकेशन को ट्रेस किया जाएगा। वहीं नियंत्रण कक्ष सबसे पास में मौजूद डायल 100 की वैन में तैनात पुलिसकर्मियों को वायरलेस सेट पर सूचना देगा।

Share it
Top