सांसद डिम्पल यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज में बसेगा ‘पहला सपेरा गाँव’

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   24 Nov 2016 1:10 PM GMT

सांसद डिम्पल यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज में बसेगा ‘पहला सपेरा गाँव’प्रतीकात्मक फोटो।

लखनऊ (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश सरकार सपेरों के समग्र विकास के लिए सपेरा गाँव बसाएगी। इन गाँवों में सपेरों को अपनी पारम्परिक कलाओं का प्रदर्शन करने की सुविधा उपलब्ध होगी। प्रदेश में इस तरह का पहला सपेरा गाँव मुख्यमंत्री की पत्नी और सांसद डिम्पल यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज में बसेगा।

गाँव बसाने के लिए भूमि अधिग्रहण के संबंध में शासन की ओर से अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

सपेरों के समग्र विकास के लिए सपेरा गाँव की स्थापना जनपद कन्नौज के सौरिख ब्लॉक के उपयुक्त गाँव में कराने के लिए आवश्यक कार्रवाइयां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाएं।
राहुल भटनागर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश

उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित गाँव में सपेरों को अपनी पारम्परिक कलाओं का प्रदर्शन करने की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस समेकित गाँव में पर्यटकों के लिए सुविधाएं भी विकसित कराई जाएंगी।

मुख्य सचिव ने बुधवार को शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में जनपद कन्नौज में सपेरा गाँव की स्थापना के सम्बन्ध में बैठक कर विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समेकित गाँव को बसाने के लिए यूपीडा के माध्यम से आवश्यक भूमि का अधिग्रहण नियमानुसार प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाये।

उन्होंने पर्यटन विभाग को नोडल अधिकारी नामित करते हुए निर्देश दिया कि पर्यटन विभाग संस्कृति एवं नगर विकास से विचार-विमर्श कर एक आवश्यक मास्टर प्लान यथाशीघ्र बनाकर प्रस्तुत करें।

भटनागर ने जिलाधिकारी कन्नौज को निर्देश दिया कि समेकित गाँव के विकास के लिए विभिन्न विभागों की संचालित योजनाओं से कराए जाने वाले कार्यों के समन्वय को देखें।




More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top