मकर संक्रांति के अवसर पर श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई डुबकी  

मकर संक्रांति के अवसर पर श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई डुबकी  इलाहाबाद में माघ मेला में मेर संक्रांति के अवसर पर गंगा में डुबकी लगाने के लिए संगम जाते श्रद्धालु।

लखनऊ/इलाहाबाद (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश की संगम नगरी प्रयाग में मकर संक्रांति के स्नान पर्व पर शनिवार सुबह से ही पवित्र स्नान करने वालों का तांता लगा हुआ है। प्रशासन का अनुमान है कि मकर संक्रांति पर लगभग 75 लाख श्रद्धालु 17 घाटों पर आस्था की डुबकी लगाएंगे। इस बीच स्नान को लेकर प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

स्नानपर्व के एक दिन पहले माघ मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई। ऐसे लोग जो संक्रांति से कल्पवास शुरू करेंगे उनका भी आगमन मेला क्षेत्र में हुआ।

उल्लेखनीय है कि प्रशासन ने पवित्रस्नान के एक दिन पहले तैयारी पूरी करने का दावा किया। पांचों पांटून पुलों का निरीक्षण कर व्यवस्था को देखा गया। इसके साथ ही चकर्ड प्लेटों का निरीक्षण किया गया। मेला क्षेत्र में गुड़, तिल की दुकानें सजीं। संगम तट पर प्रकाश और साउंड की व्यवस्था पूरी कर ली गई है।

ज्योतिषाचार्य अविनाश राय के अनुसार, इससे पांच घंटे पहले और इसके पांच घंटे बाद तक स्नान का शुभ मुहूर्त रहेगा। इस दिन नौ ग्रह को संतुष्ट करने के लिए कंबल, घी, तिल, गौ और गुड़ का दान करने का विधान है।

Share it
Top