लखनऊ : चिड़ियाघर पहुंचे 26 हजार दर्शक, 95 साल का रिकार्ड टूटा

लखनऊ : चिड़ियाघर पहुंचे 26 हजार दर्शक, 95 साल का रिकार्ड टूटाउत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान का पिछले 95 साल का रिकार्ड नए साल के पहले दिन टूट गया।

लखनऊ (आईएएनएस/आईपीएन)। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान का पिछले 95 साल का रिकार्ड नए साल के पहले दिन टूट गया। रविवार को 26,100 दर्शकों ने चिड़ियाघर की सैर की। वहीं साप्ताहिक अवकाश निरस्त होने से सोमवार को भी दर्शक जू का लुत्फ उठा सकेंगे।

पिछले साल एक जनवरी को 15 हजार लोगों ने चिड़ियाघर की सैर की थी। 2016 में यह आंकड़ा 22 हजार था। वहीं जुलाई 2015 में ईद पर 25000 हजार दर्शक जू पहुंचे थे। इस बार नए साल के पहले दिन 26,100 लोग न्यू ईयर सेलीब्रेट करने पहुंचे। इससे साबित होता है कि लोगों में वाइल्ड लाइफ के प्रति रुचि बढ़ रही है।
अनुपम गुप्ता, निदेशक, चिड़ियाघर

निदेशक ने बताया, ''यहां सेल्फी प्याइंट पर एक दूसरे की खूब तस्वीरे खीचीं गईं। हुक्कु बंदर, हिरन के माडलों के साथ निशुल्क थ्री डी फिल्मों का दर्शकों का आनन्द लिया। वहीं बारादरी में भी लोग फैमिली के साथ खुशियां मनाते दिखाई पड़े। कहीं अंत्याक्षरी का दौर चल रहा था तो कहीं सेल्फी लेकर इस दिन का यादगार बनाया जा रहा था। भीड़ का आलम यह हो गया कि बबाल ट्रेन के पहियों पर भी ब्रेक लगाने पड़े। बोट की सैर करने के लिए वोटिंग क्लब के बाहर लाइन लगी थी। दर्शक अपनी बारी की प्रतीक्षा कर कर रहे थे। वहीं दूसरी तरफ बैट्री कार को चलने के लिए जगह नहीं मिल पा रही थी।''

चिड़ियाघर प्रशासन ने दर्शकों के लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर्स की व्यवस्था की थी, लेकिन यह व्यवस्था ऊंट के मुंह में जीरा साबित हुई। सुबह आठ बजे जब भीड़ उमड़नी शुरू हुई तो टिकट पाने के लिए लोगों में भी होड़ होने लगी। सबसे अधिक भीड़ लॉयन हाउस के सामने दिखी। यहां पर शेरनी वसुंधरा और उसके चारों शावकों की झलक पाने को लोग बेताब दिखाई पड़े। लोगों में आकर्षण का केन्द्र रहे शावकों की फोटो भी लोग अपने मोबाइल में कैद करना नहीं भूले। चिड़ियाघर में झूला पार्क सबसे अधिक रौनक दिखाई पड़ी।

नए साल के पहले दिन को यादगार बनाने के लिए लखनवाइट्स अंबेडकर पार्क के अंदर कहीं सेल्फी ली जा रही थी, कहीं गेम चल रहा था। लूडो और कैरम के साथ ही कई लोग बैडमिंटन भी खेलते दिखाई पड़े। गौतम बुद्ध पार्क, हाथी पार्क और इको पार्क समेत राजधानी के सभी पर्यटन स्थल पर खासी भीड़ रही।

Share it
Share it
Share it
Top